Home » इंटरनेशनल » These are China's full reaction, why did it take away the Masood Azhar issue?
 

चीन आखिर क्यों हटा मसूद अज़हर मुद्दे पर पीछे, ये है पूरी प्रतिक्रिया

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 May 2019, 13:05 IST

 संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 समिति ने जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित किया है. पिछले कई समय से चीन अज़हर को वैश्विक आतंकी घोषित करने में अड़ंगा डाल रहा था लेकिन इस बार चीन अपनी आपत्ति से पीछे हट गया है. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जेंग शुआंग ने एक बयान जारी इस मुद्दे पर चीन की तरफ से पूरा बयान जारी किया है.

चीन के सरकारी अख़बार ग्लोबल टाइम्स में छपे बयान के अनुसार चीन का कहना है ''संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 समिति में लिस्टिंग प्रक्रियाओं के लिए विस्तृत मानदंड हैं. चीन हमेशा यह मानता है कि प्रासंगिक काम को निष्पक्ष और पेशेवर तरीके से किया जाना चाहिए और सभी पक्षों के लिए ठोस सबूत और सहमति पर आधारित होना चाहिए''.

 

चीन ने आगे कहा कि ''इस लिस्टिंग के मुद्दे पर चीन रचनात्मक और जिम्मेदार तरीके से संबंधित पक्षों के साथ संवाद कर रहा था. हाल ही में मसूद अज़हर को वैश्विक आतंकी घोषित करने वाले देशों ने 1267 समिति को प्रस्ताव सामग्री को संशोधित और फिर से प्रस्तुत किया''. चीन ने कहा संशोधित सामग्रियों के सावधानीपूर्वक अध्ययन और संबंधित पक्षों की राय को ध्यान में रखने के बाद चीन को लिस्टिंग प्रस्ताव पर कोई आपत्ति नहीं है.

चीन का कहना है कि ''उपर्युक्त मुद्दे के उचित समाधानसे पता चलता है कि अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी सहयोग में हमें प्रासंगिक संयुक्त राष्ट्र निकाय के नियमों और प्रक्रियाओं को बनाए रखना होगा, पारस्परिक सम्मान के सिद्धांत का पालन करना होगा, मतभेदों को हल करना होगा और बातचीत के माध्यम से आम सहमति बनानी होगा और राजनीतिकरण को रोकना होगा''.

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि ''मैं इस बात पर जोर देना चाहूंगा कि पाकिस्तान ने आतंकवाद से लड़ने में बहुत बड़ा योगदान दिया है, जो अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की पूर्ण मान्यता का हकदार है. चीन आतंकवादी और चरमपंथी ताकतों से निपटने के पाकिस्तान के प्रयासों का दृढ़ता से समर्थन करना जारी रखेगा.''

भारत का वह डोजियर जिसने मसूद अज़हर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने पर UN को किया मजबूर

First published: 2 May 2019, 12:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी