Home » इंटरनेशनल » These nine countries in the world free from corona virus including New Zealand and Montenegro
 

न्यूजीलैंड समेत दुनिया के ये नौ देश हुए कोरोना मुक्त, भारत पर बढ़ता जा रहा संकट

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 June 2020, 10:12 IST

Corona Virus free Countries: कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते खतरे के बीच दुनिया (World) के कई ऐसे देश हैं जो कोरोना महामारी (Corona Pandemic) से बिल्कुल मुक्त हो चुके हैं. जिसमें पहला नाम न्यूजीलैंड (New Zealand) का शामिल है. कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. दुनियाभर (Worldwide) में अब तक चार लाख 13 हजार 731 लोगों की मौत हो चुकी है वहीं 73 लाख 23 हजार 761 लोग कोरोना से संक्रमित (Corona Infected) हो चुके हैं. दुनिया के कई देशों की स्थिति भयावह होती जा रही है.

जिनमें अमेरिका (America), ब्राजील (Brazil), रूस (Russia), इंग्लैंड (Russia), भारत (India), पेरू (Peru) और मेक्सिको (Mexico) जैसे देश शामिल है. जहां रोजाना कई हजार नए मामले सामने आ रहे हैं. और सैकड़ों लोगों की मौत हो रही है. इसी बीच अच्छी खबर ये आई है कि दुनिया के नौ देशों ने कोरोना पर पूरी तरह से काबू पा लिया है. यानी ये नौ देश अब कोरोना मुक्त हो चुके हैं.


कोरोना वायरस: दुनियाभर में मरनेे वालों का आंकड़ा 4.13 लाख के पार, भारत पर मंडरा रहा गंभीर खतरा

इनमें न्यूजीलैंड, तंजानिया, फिजी, मॉन्टेनीग्रो, वेटिकन सिटी, सेशेल्स, सेंट किट्स एंड नेविस, तिमोर लेस्ते और पापुआ न्यू गिनी शामिल हैं. बता दें कि ये सभी ऐसे देश हैं जहां जनसंख्या काफी कम है. जिसके चलते यहां की सरकारों को कोरोना पाने में ज्यादा कठिनाई नहीं हुई. लेकिन भारत जैसे विशाल जनसंख्या वाले देश के लिए ऐसा करना काफी मुश्किल नजर आ रहा है. बता दें कि न्यूजीलैंड और तंजानिया ने आठ जून को ही देश को कोरोना मुक्त घोषित कर दिया था.

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में आज फिर हुई मुठभेड़, सेना के जवानों ने तीन आतंकियों को किया ढेर

बता दें कि न्यूजीलैंड और तंजानिया ने आठ जून को ही देश को कोरोना मुक्त घोषित कर दिया था. न्यूजीलैंड में कुल 1,150 लोगों को कोरोना हुआ था जिनमें से 20 लोगों की मौत हुई थी, बाकी सब इलाज के बाद ठीक हो गए. वहीं तंजानिया में 500 से ज्यादा मामले सामने आए हैं और यहां 20 लोगों की जान गई थी. फिजी को इस महीने के पहले सप्ताह में ही कोरोना मुफ्त कर दिया था. यहां केवल 18 लोगों को कोरोना हुआ था और किसी की भी मौत नहीं हुई थी.

अब यहां कोई कोरोना मरीज नहीं है. वेटिकन सिटी को छह जून को कोई कोरोना मुफ्त कर दिया गया. यहां केवल 12 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे जिनमें से किसी की मौत नहीं हुई. इसी तरह मॉन्टेनीग्रो को 25 मई को कोरोना मुक्त घोषित किया गया था. जहां 320 मामले सामने आए थे और नौ लोगों की मौत हुई थी. सेशेल्स में 18 मई को सभी कोरोना संक्रमित ठीक हो गए. यहां केवल 11 लोग कोरोना संक्रमित हुए थे और किसी की भी मौत नहीं हुई थी.

कोरोना पीड़ित पत्रकार ने मांगी मदद, तो राहुल गांधी ने जो कहा वह बातें दिल जीत लेंगी आपका

सेंट किट्स एंड नेविस में 15 कोरोना के मरीज थे जो अब ठीक हो चुके हैं. तिमोर लेस्ते में भी कोरोना कुल 24 मरीज थे जो अब स्वस्थ हो चुके हैं. पापुआ न्यू गिनी में भी कोरोना का अब कोई मामला नहीं है. यहां कुल 24 लोगों को कोरोना हुआ था और किसी की जान नहीं गई थी.

Coronavirus: पिछले 24 घंटे में आये 9,985 मामले, मरने वालों की कुल संख्या 7,700 के पार

First published: 10 June 2020, 10:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी