Home » इंटरनेशनल » This 16-year-old's pencil lead art will blow your mind
 

तस्वीरें: 16 साल की बाली उमर में बला का हुनर

प्रियता ब्रजबासी | Updated on: 10 February 2017, 1:50 IST
(गेटी)

क्या आपको याद है जब बचपन में पेंसिल की नोक तेज करने के चक्कर में अक्सर हम उसे तोड़ देते थे? जब मैं प्राइमरी और मिडिल स्कूल में पढ़ती थी, तब मेरी मां शाम के समय मेरी पेंसिलों की नोक को ब्लेड से तेज करती थीं. उनका कहना था कि पेंसिल की तेज नोक से बेहतर लिखावट होती है.

पेंसिल बनाने के लिए सबसे पहले ग्रेफाइट को शीट के आकार में काटा जाता था और फिर इसे लड़की के गोल रॉड में ढालते थे. इसके बाद प्लास्टिक के पेंसिलों का दौर भी आया.

आजकल मेकेनिकल पेंसिल भी बनाए जाते हैं, जो दिखने में बिलकुल पेन के जैसे होते हैं. ये धातु या प्लास्टिक के बने होते हैं और इनमें लेड की पतली-पतली सलाइयां डाली जाती हैं. इसलिए इन पेंसिलों को छीलने के बजाय, सिर्फ पीछे से दबाना पड़ता है.

आज के डिजिटल दुनिया में भी पेंसिल हमारे बचपन की यादों को ताजा कर देती हैं. लेकिन तुर्की के रहने वाले 16 वर्षीय एक लड़के के लिए पेंसिल से जुड़ा प्यार बहुत कलात्मक है.

तुर्की के मार्डिन शहर में रहने वाले स्कूली छात्र रमजान पेंसिल पर खूबसूरत नक्काशी करने के लिए जाने जाते हैं. रमजान एक छुरी की सहायता से पेंसिल की ग्रेफाइट को तराशते हैं. उन्होंने फ्रांस की मशहूर एफिल टॉवर, पीसा की झुकी मीनार और अन्य खूबसूरत स्मारकों को पेंसिल की ग्रेफाइट पर बनाया हैं. इसके अलावा उन्होंने धार्मिक प्रतीकों के साथ ही पेंसिल पर पूरी वर्णमाला बना ली है.रमजान के नायाब नमूने की तस्वीरें:

First published: 2 June 2016, 7:53 IST
 
प्रियता ब्रजबासी @priyatab

फोटो जर्नलिस्ट, कैच न्यूज

पिछली कहानी
अगली कहानी