Home » इंटरनेशनल » instagram,movement,facebook, catchnews, kevin systrom, ceo,nudity,
 

इंस्टाग्राम के सीईओ ने बताया कि क्यों हटायी न्यूड तस्वीरें

श्वेता सेंगर | Updated on: 24 November 2015, 22:25 IST
QUICK PILL
  • फ्री द निप्पल मूवमेंट (#FreeTheNipple) के समर्थन में \r\nलगायी गई माइली सायरस, क्रिसी टाइगन और रिहाना की टॉपलेस तस्वीरों को इंस्टाग्राम से हटाने\r\n पर यूजर्स काफ़ी नाराज थे.
  • इंस्टाग्राम के सीईओ ने लंबी चुप्पी के बाद अपनी सफाई पेश की. उनके मुताबिक ऐसा करने की मजबूरी इसलिए आई क्योंकि ऐप्पल की कुछ गाइडलाइन आड़े आ रहीं थीं.
इंस्टाग्राम से फ्री द निप्पल मूवमेंट (#FreeTheNipple) के समर्थन में लगायी गई माइली सायरस, क्रिसी टाइगन और रिहाना की टॉपलेस तस्वीरों को हटाने से उसके यूजर्स काफ़ी नाराज थे.

पहले तो इंस्टाग्राम ने लोगों की नाराजगी पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी. एक लंबी चुप्पी के बाद इंस्टाग्राम के सीईओ केविन सिस्ट्रॉम ने इस फ़ैसले की वजह बतायी.  सिस्ट्राम ने कहा कि इसके लिए तस्वीरों से जुड़ी ऐप्पल की सख्त गाइडलाइन जिम्मेदार है.

इंस्टाग्राम

उन्होंने कहा कि अगर गाइडलाइन का पालन नहीं किया जाएगा तो ऐप्पल इंस्टाग्राम को अपने ऐप स्टोर से हटा सकता है. इंस्टाग्राम को फ़ेसबुक खरीद चुका है.

अभी न्यूडिटी वाले ऐप का उपयोग करने के लिए यूजर की उम्र 17 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए. तभी नग्नता ऐप्स को शामिल किया जा सकता है.

इंस्टाग्राम चाहता है कि उसके यूजर्स की संख्या अधिक से अधिक हो. इसलिए वो 17 साल के कम उम्र के यूजर्स तक भी पहुंचना चाहता है. और इसके लिए उसे ऐप्पल की गाइडलाइन का पालन करना होगा.

इंस्टाग्राम

फिलहाल इंस्टाग्राम की  ऐप्पल ऐप स्टोर  में 12+ रेटिंग है. अगर इसपर न्यूडिटी की अनमति दी जाती है तो इसे 17+ रेटिंग में डाल दिया जाएगा.

न्यूडिटी पॉलिसी


इंस्टाग्राम की न्यूडिटी पॉलिसी के बारे में बताते हुए सिस्ट्राम ने कहा, "जो फोटो या वीडियो आप अपलोड करने की सोच रहे हैं अगर आप उसे  किसी बच्चे को या अपने बॉस को, या अपने माता-पिता को नहीं दिखा सकते हैं, आपको उसे इंस्टाग्राम पर भी शेयर नहीं करना चाहिए."

इंस्टाग्राम की पॉलिसी के अनुसार, " जिस अकाउंट से न्यूडट या एडल्ट सामग्री शेयर की जाएगी उसे डिसेबल कर दिया जाेगा. इंस्टाग्राम आपको हमेशा के लिए प्रतिबंधित भी कर सकता है."

हैरानी की बात ये है कि इंस्टाग्राम 'कुछ' न्यूड तस्वीरों को अपवादस्वरूप लगाने देता है. मसलन दूध पिलाती महिला अपनी तस्वीर लगा सकती है. स्तन का ऑपरेशन कराने के बाद की तस्वीरें लगायी जा सकती है.


#FreeTheNipple मूवमेंट को सारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर गति प्राप्त की है ,वैसे ही हजारों नंगे बदन के चित्रों को इंस्टाग्राम पर अपलोड किया जा रहा है ,तभी इस फोटो शेयरिंग ऐप ने बहुत यत्न के रूप में प्रत्येक तस्वीर को हटाया है.  जैसे ही इन तस्वीरें को अपलोड किया जाता है.

कहां है कलात्मक स्वतंत्रता?


इंस्टाग्राम के अऩुसार वो कलात्मक स्वतंत्रता का हिमायती है. लेकिन जब न्यूड तस्वीरों की बात आती है तो इंस्टाग्राम शायद अपनी राय पर अमल करता नज़र नहीं आता. इंस्टाग्राम पहले भी कई न्यूड तस्वीरों को हटा चुका है.

इंस्टाग्राम

रूपी कौर नामक लड़की ने जब माहवारी के दिनों की अपनी तस्वीर इंस्टाग्राम पर शेयर की तो उसे थोडी देर बाद ही हटा दिया गया था.

जब कुछ प्लस साइज़ की महिलाओं अपनी तस्वीरें शेयर कीं तो उन्हें भी बिना कोई तार्किक कारण बताए हटा दिया गया.

First published: 24 November 2015, 22:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी