Home » इंटरनेशनल » This Man is Suffering from Peculiar Disease Kidney mysteriously Disappeared from the body
 

इस शख्स के शरीर से बार-बार गायब हो जाता है ये अंग, 37 साल से जारी है सिलसिला

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 May 2018, 10:13 IST

आपने तमाम बीमारियों को बारे में सुना होगा, लेकिन क्या कभी ऐसी बीमारी के बारे में सुना है, जिसमें किसी इंसान के शरीर का अंग ही गायब हो जाए. नहीं, तो आज हम आपको ऐसे ही एक शख्स के बारे में बताएंगे. जो पिछले कई सालों से शरीर से अंग गायब होने वाली बीमारी से जूझ रहा है. ये बीमारी दुनिया की सबसे दुर्लभ बीमारियों में से एक है.

डेरेन फर्ग्युसन नाम का ये शख्स लंदन में रहता है. इस शख्स को ऐसी बीमारी है जिससे इसकी किडनी बार-बार गायब हो जाती है. इसीलिए लोग अब इस शख्स को छह किडनी वाले इंसान के रूप में पहचानने लगे हैं. डेरन बचपन से ही किडनी फेलियर का शिकार हैं. जिसकी वजह से अबतक 5 बार उनकी किडनी ट्रांसप्लांट हो चुकी है. उन्हें हर 4-5साल में किडनी बदलवानी पड़ती है.

यही नहीं सबसे ज्यादा हैरान करने वाली तो ये बात है कि जब भी डेरेन की किडनी ट्रांसप्लांट की गई, उनकी पुरानी किडनी बाहर नहीं निकाली गई. बता दें कि उनकी किडनी खुद--खुद गायब हो जाती है. डेरन पिछले 37 साल से इस बीमारी से जूझ रहे हैं. डेरेन जब मात्र पांच साल के थे उन्हें ये गंभीर बीमारी हो गई. डेरेन का जन्म भी एक किडनी ब्लॉकेज के साथ हुआ था. जिसके चलते उनकी किडनी फेल हो गई थी.

मात्र पांच साल की उम्र में ही डेरेन की किडनी ट्रांसप्लांट की गई थी. उसके 11 साल बाद फिर से डेरेन को किडनी ट्रांसप्लांट करवाना पड़ा. जब तीसरी बार उनकी किडनी टांसप्लांट की गई तो उनकी उम्र 21 थी उसके तीन साल बाद ही उन्हें चौथी बार फिर अपनी किडनी ट्रांसप्लांट करानी पड़ी. उसके बाद 30 साल की उम्र में डेरेन की किडनी ट्रांसप्लांट की गई.

डेरेन ने 10 साल पहले अमांडा से शादी की थी. शादी से पहले ही उन्होंने अमांडा को अपनी बीमारी के बारे में सबकुछ बता दिया था कि किसी भी वक्त उनकी मौत हो सकती है. बावजूद इसके अमांडा ने डेरेन से शादी कर ली.

डेरेन का परिवार उन्हें रोबोकॉप के नाम से बुलाता है, क्योंकि उन्हें जिंदा रहने के लिए कई तरह की मशीनों से जुड़ा रहना पड़ता है. डेरेन की इसी कंडीशन को देखर डॉक्टर्स ने उन्हें बताया था कि वे कभी पिता नहीं बन सकते. ऐसे में डेरेन ने कई इंफर्टिलिटी ट्रीटमेंट कराए, लेकिन कामयाबी नहीं मिली. लेकिन 2014 में डेरेन की पत्नी पहली बाद प्रेग्नेंट हो गई और अपने पहले बच्चे को जन्म दिया.

ये भी पढ़ें- कॉलेज के दीक्षांत समारोह में गन लटकाकर पहुंची इस छात्रा ने छेड़ दी अमेरिका में बड़ी बहस

First published: 20 May 2018, 10:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी