Home » इंटरनेशनल » this woman is worlds oldest woman, women age 128 years
 

ये है दुनिया की सबसे बूढ़ी महिला, मनाने वाली है अपना 129वां जन्मदिन

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 May 2018, 13:41 IST

दुनिया में एक महिला ऐसी भी है जिसकी उम्र 128 साल है और वह बहुत जल्द ही अपना 129वां जन्मदिन मनाने वाली है. दरअसल, रूस के चेचेन्या में रहने वाली कोकू इस्तामबुलोवा ने दावा किया है वह अगले महीने अपने 129वें जन्मदिन तक जिंदा जरूर रहेंगी. उन्होंने कहा है कि वह दुनिया की सबसे उम्रदराज महिला हैं.

कोकू इस्तामबुलोवा अपनी लंबी जिंदगी से परेशान हैं और इस वजह से वह खुश नहीं हैं. कोकू इस्तामबुलोवा कहती हैं, मेरी जिंदगी में एक भी दिन ऐसा नहीं रहा जब मैं खुश रही हूं. इसके बावजूद पता नहीं कैसे मैं इतने सालों से जीवत हूं.

उनकी उम्र को लेकर रुस सरकार ने भी माना है कि वह दुनिया कि सबसे उम्रदराज महिला है, सरकार के अनुसार पासपोर्ट में उनके जन्म की तारीख 1 जून 1889 लिखी गई है. उन्होंने बताया कि मुझे द्वितीय विश्व युद्ध याद है वह बहुत ही भयानक दौर था. नाजियों के टैंक हमारे घरों के पास से गुजरते थे. अगर उनेक खाने पीने की बात करें तो वह शाकाहारी हैं और सिर्फ दूध पीती हैं.

आधिकारिक तौर पर दुनिया में सबसे उम्रदराज महिला फ्रांस की जीन कालमेन्ट (1875-1997) रही हैं उनकी मौत 122 साल की उम्र में हुई थी. इस समय आधिकारिक तौर पर दुनिया में सबसे उम्रदराज इंसान जो जापान की चियो मियाको हैं जिनकी उम्र 117 साल है. उनका जन्म 2 मई 1901 को हुआ था.

ये भी पढ़ें: इस महिला ने वीडियो से पैसे कमाने के लिए पति के साथ मिलकर किया 'गंदा' काम, जाना पड़ा जेल

First published: 18 May 2018, 13:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी