Home » इंटरनेशनल » threat of corona virus in 21 countries
 

भारत समेत 21 देशों में Corona Virus का खौफ, दिल्ली में 5 लोग अस्पताल में भर्ती, हेल्थ इमरजेंसी का एलान

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 January 2020, 11:10 IST

corona virus का संक्रमण तेजी से कई देशों में फैल रहा है. दुनिया के 21देशों में इसका आतंक नजर आ रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) ने कोरोना वायरस का ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दिया है.

चीन में इस वायरल से संक्रमित170 लोगों की मौत हो चुकी है और 8,900 से ज्यादा लोग इसकी चपेट में हैं. इसी के चलते राष्ट्रीय राजधानी में केंद्र सरकार के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में पांच और लोगों को घातक कोरोना वायरस के संपर्क में आने के संदेह के बाद भर्ती कराया गया है. इनमें चार पुरुष और एक महिला शामिल है.


स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि राममनोहर लोहिया अस्पताल के एक पृथक वार्ड में तीन लोगों को निगरानी में रखा गय था और उनकी जांच निगेटिव रही है. भारत में कोरोना वायरस के पहले मामले की पुष्टि हुई और केरल के त्रिशूर जिले में संक्रमित मरीज को पृथक वार्ड में रखा गया है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस ऐडहेनॉम गेब्रीयेसोस ने कहा कि हेल्थ इमरजेंसी के पीछे प्रमुख कारण चीन की मौजूदा स्थित नहीं है बल्कि जिस तरह यह दूसरे देशों में फैल रहा है, वो है.उन्होंने कहा कि चिंता की बात यह है कि यह वायरस उन देशों में भी फैल सकता है जहां स्वास्थ्य प्रणाली कमजोर है.

वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए एक कार्यबल गठित किया गया है. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव स्टेफली ग्रिश्म ने बताया कि इस कार्य बल की अगुवाई स्वास्थ्य एवं मानव सेवा मंत्री एलेक्स अजार करेंगे और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद से इसका संचालन होगा. उन्होंने बताया कि कार्य बल के सदस्यों की बैठक दैैनिक आधार पर होगी.

कोरोना वायरस को हराने के लिए चीन के सबसे अमीर आदमी ने दान में दिए सौ करोड़

First published: 31 January 2020, 11:10 IST
 
अगली कहानी