Home » इंटरनेशनल » Tibetan Man Dies Of Self Immolation In Protest Of China
 

विरोध प्रदर्शन के दौरान युवक ने खुद को किया आग के हवाले, दिल दहला देंगी तस्वीरें

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 November 2018, 16:14 IST

तिब्बत से कुछ ऐसी तस्वीरें सामने आईं हैं जिसने सब को चौंका दिया. ये तस्वीरें एक विरोध प्रदर्शन की हैं जहां एक युवक ने चीन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते हुए खुद को आग के हवाले कर दिया. बताया जा रहा है कि ये प्रदर्शनकारी निर्वासित बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा को वापस तिब्बत बुलाए जाने की मांग कर रहा था. इसी दौरान उसने खुद को आग लगा कर आत्मदाह कर लिया.

इस घटना की रिपोर्ट अमेरिका स्थित अधिकारों पर नजर रखने वाले एक संगठन इंटरनेशनल कैंपेन फॉर तिब्बत ने की है. हालांकि, चीन सरकार ने इस घटना की आधिकारिक पुष्टि नहीं की है. बता दें कि ये कोई पहला मौका नहींं है जब किसी तिब्बत के शख्स ने चीन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते हुए आत्मदाह कर लिया हो. साल 2009 से अब तक 154 लोग विरोध प्रदर्शन के दौरान आत्मदाह कर चुके हैं.

वहीं संगठन के मुताबिक ड्रोब ने शिहुआन प्रांत में रविवार को आत्मदाह कर लिया. ये इलाका पारंपरिक तौर पर तिब्बतियों का माना जाता है. ड्रोब ने आत्मदाह करने से पहले दलाई लामा की लंबी आयु की कामना की थी. इंटरनेशनल कैंपेन फॉर तिब्बत ने कहा है कि, इस तरह की घटनाएं हाल के वर्षों में बहुत कम देखने को मिलती हैं. ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए चीन के अधिकारियों ने इस इलाके में सुरक्षा और निगरानी कड़ी कर दी है.

बता दें कि महिला-पुरुष भिक्षुओं और लोगों द्वारा आत्मदाह करने का मकसद चीन सरकार की ओर से तिब्बतियों पर लगाए गए कड़े प्रतिबंधों और बौद्ध संस्कृति पर किए जा रहे अत्याचारों को उजागर करना है. इसके साथ ही ये लोग दलाई लामा की वापसी की भी मांग कर रहे हैंबता दें कि चीन लगातार दावा करता रहा है कि तिब्बत सैकड़ों सालों से हमारी सीमाओं का हिस्सा रहा है, लेकिन तिब्बत के लोग इससे इंकार करते रहे हैं. उनका कहना है कि वे वास्तव में आजाद रहे हैं.

ये भी पढ़ें- प्ले सेंटर में मासूम बच्ची के साथ हुई ऐसी दरिंदगी, जानकर दहल जाएगा दिल

First published: 11 November 2018, 16:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी