Home » इंटरनेशनल » Tony Blair says sorry for Iraq War
 

13 साल बाद इराक युद्ध के लिए टोनी ब्लेयर ने माफी मांगी

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 July 2016, 18:15 IST

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर ने बृहस्पतिवार को 2003 के इराक युद्ध में मारे गए लोगों के परिवार से माफी मांगी है. एक दिन पहले ही इराक युद्ध को लेकर ब्रिटेन में बनी सर जॉन चिल्कॉट समिति की रिपोर्ट सामने आई है. इस रिपोर्ट के अनुसार, सद्दाम हुसैन को हटाने के लिए अमेरिका के नेतृत्व में हुए हमले में ब्रिटेन का शामिल होना अंतिम उपाय नहीं था.

रिपोर्ट में तत्कालीन प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर के युद्ध में शामिल होने के फैसले को दोषपूर्ण ठहराया गया है. बीबीसी वेबसाइट में छपी एक खबर के अनुसार ब्लेयर ने स्वीकार किया है कि खुफिया सूचनाएं गलत थीं और युद्ध के बाद की योजना खराब थी. उन्होंने कहा कि इराकी परिवार उन्हें न कभी भूलेंगे और न माफ करेंगे.

ब्रिटेन के इराक युद्ध में शामिल होने की जांच करने वाले सर जॉन चिल्कॉट ने कहा, ''निशस्त्रीकरण के लिए शांतिपूर्ण विकल्प तलाशने से पहले ब्रिटेन ने इराक पर हमले में शामिल होने का फैसला किया. उस समय सैन्य कार्रवाई अंतिम उपाय नहीं था.''

इराक युद्ध में 2003 से 2009 के बीच करीब 180 ब्रिटिश सैनिक मारे गए थे. 2009 में चिल्कॉट की अध्यक्षता में समिति का गठन किया था. सात साल बाद आई रिपोर्ट में कहा गया कि इराक के जनसंहार के हथियारों के बारे में फैसले जिस निश्चितता के साथ पेश किये गये, वे न्यायोचित नहीं थे.

बुधवार को रिपोर्ट जारी किए जाने के बाद प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने संसद में कहा, "कुछ सबक होते हैं जो हमें सीखने चाहिए और खुलकर सीखते रहने चाहिए. देश को जंग में झोंकना हमेशा अंतिम उपाय होना चाहिए और तभी ऐसा किया जाना चाहिए जब सभी विश्वसनीय विकल्पों को तलाश लिया गया हो.''

माफी मांगने के बावजूद ब्लेयर ने युद्ध में शामिल होने के अपने फैसले का बचाव किया है. उन्होंने कहा, ''मैं बिना किसी बहाने के हर गलती की पूरी जिम्मेदारी लूंगा. मैंने जो किया, वह उस समय के लिए ठीक था. मेरा अब भी यही मानना है कि इराक के लिए सद्दाम हुसैन का न होना ही ठीक है.”

पिछले साल अक्तूबर में ब्लेयर युद्ध के बाद की रणनीति में हुई खुफिया 'गलतियों' के लिए माफी मांग चुके हैं. हालांकि, उस समय उन्होंने लड़ाई शुरू करने के अपने फैसले पर कोई अफसोस नहीं जताया था. उस समय जब ब्लेयर से पूछा गया कि क्या इस्लामिक स्टेट के उदय की वजह इराक युद्ध था तो उन्होंने कहा कि इसमें कुछ तो सच्चाई है.

First published: 7 July 2016, 18:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी