Home » इंटरनेशनल » tornado nepartak reach taiwan
 

तूफान ‘नेपार्तक’ पहुंचा ताइवान, चीन ने रद्द की 341 ट्रेनें

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 July 2016, 15:33 IST
(एजेंसी)

महातूफान ‘नेपार्तक’ तेज हवाओं एवं मूसलाधार बारिश के साथ शुक्रवार को ताइवान पहुंच गया. वहीं इस प्रचंड तूफान को देखते हुए चीन ने फुजियान प्रांत में 341 ट्रेन सेवाओं के एहतियातन रद्द कर दिया है.

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिनहुआ के मुताबिक पिछले कुछ हफ्ते से चीन के कई प्रांतों में भारी बारिश और बाढ़ की वजह से कम से कम 160 लोगों की मौत हो गई और 28 लोग लापता बताए जा रहे हैं.

एजेंसी के अनुसार इस आपदा से सर्वाधिक प्रभावित हुबेई में 69 लोगों की मौत हुई और 16 लोग लापता हैं. तूफान नेपार्तक के शनिवार की सुबह तक फुजियान के तट पर पहुंचने की संभावना है.

इससे पहले फुजियान में परिवहन अधिकारियों ने फुजियान-ताइवान नौका सेवा को शनिवार से रोके जाने का आदेश दिया है और फुजियान, ग्वांगदोंग एवं झेजियांग की मछलियां पकड़ने वाली नौकाओं को बंदरगाह वापस आने का आदेश दिया है.

चीन की कई नदियों और झीलों में पानी पहले ही खतरे के स्तर से ऊंचा है, ऐसे में नेपार्तक के कारण स्थिति और भयावह हो सकती है.

इस बीच नेपार्तक के ताइवान पहुंचने के कारण 9,000 लोगों को अपना घर छोड़कर जाना पड़ा है. ताइपे के दो मुख्य हवाई अड्डों पर अधिकतर घरेलू विमान सेवाएं रद्द कर दी गई हैं, जबकि 365 अंतरराष्ट्रीय विमान सेवाएं प्रभावित हुई हैं.

इसके अलावा कार्यालयों और स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है. 234 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाला तूफान पूर्वी ताइतुंग काउंटी के ताइमाली कस्बे में सुबह छह बजे पहुंचा. तूफान के कारण 97,000 घरों में बिजली सप्लाई ठप हो गई. सरकार राहत एवं बचाव कार्य में जुटी हुई है.

First published: 8 July 2016, 15:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी