Home » इंटरनेशनल » Treason case against Bangladesh Ex PM Khaleda Zia
 

खालिदा जिया के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज हुआ

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 January 2016, 17:53 IST

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री और नेता विपक्ष बेगम खालिदा जिया के खिलाफ सोमवार को देशद्रोह का मामला दर्ज किया गया है. पाकिस्तान के खिलाफ 1971 के मुक्ति संग्राम के शहीदों के विरोध में कथित "दुर्भावनापूर्ण टिप्पणियों" के लिए यह कार्रवाई की गई है. साथ ही एक अदालत ने उन्हें पेशी के लिए भी तलब कर लिया है.

एक अधिकारी के मुताबिक, "उनकी गिरफ्तारी की अपील करते हुए मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट (ढाका) की अदालत में उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया." उन्होंने बताया कि मजिस्ट्रेट ने गिरफ्तारी वारंट जारी करने की अपील पर बाद में सुनवाई के आदेश दिए हैं.

वहीं, एक अन्य अधिकारी ने कहा, "अदालत ने उन्हें (खालिदा को) समन भेजा. उन्हें 1971 के मुक्ति संग्राम के शहीदों की संख्या पर उनकी दुर्भावनापूर्ण टिप्पणियों पर देशद्रोह के आरोप का सामना करने के लिए 3 मार्च को पेश होने के लिए कहा गया है."

गौरतलब है कि 21 दिसंबर 2015 को एक परिचर्चा में 70 साल की खालिदा ने 1971 के मुक्ति संग्राम में मृतकों की संख्या पर 'शंका जताई थी.' बांग्लादेश नेशनल पार्टी की प्रमुख खालिदा ने कहा था, "इस पर विवाद है कि मुक्ति संग्राम में कितने लोग शहीद हुए थे. विवादों पर ढेर सारी किताबें और दस्तावेज भी हैं."

खालिदा की बीएनपी कट्टरपंथी जमात-ए-इस्लामी की अहम सहयोगी पार्टी है. जमात ने पाकिस्तान से बांग्लादेश की आजादी का विरोध किया था. सत्तारूढ़ अवामी लीग, 1971 के मुक्ति संग्राम में हिस्सा लेने वाले लोग और उस संग्राम में शहीद हुए लोगों के परिवार ने जिया की टिप्पणी पर तीखी प्रतिक्रिया की थी. कुछ ने तो उन्हें 'पाकिस्तान की एजेंट' तक कहा था. 

First published: 25 January 2016, 17:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी