Home » इंटरनेशनल » Trump Appoints Michael Flynn as national security adviser
 

डोनाल्ड ट्रंप ने रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल माइकल फ्लिन को बनाया एनएसए

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:47 IST
(एपी)

अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल माइकल फ्लिन को देश का अगला राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) चुना है. फ्लिन एनएसए के तौर पर सुजेन राइस की जगह लेंगे.

इसके अलावा कांग्रेस सदस्य माइक पोमपेओ को सीआईए के प्रमुख के रूप में चुना गया है. वहीं ट्रंप ने रिपब्लिकन सीनेटर जेम्स सेशंस को एटॉर्नी जनरल बनाने का प्रस्ताव किया है.

एनएसए चुने गए फ्लिन ने अफगानिस्तान और इराक में आतंकी नेटवर्क को ध्वस्त करने में अहम भूमिका निभाई थी. ट्रंप ने कहा, "मैं बहुत खुश हूं कि जब हम कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद को पराजित करने, भूराजनीतिक चुनौतियों से निपटने और देश एवं विदेश में अमरीकी नागरिकों की सुरक्षा के लिए काम करेंगे तो लेफ्टिनेट जनरल माइकल फ्लिन मेरे साथ होंगे."

56 वर्षीय फ्लिन उन आला सैन्य अधिकारियों में से एक हैं जिन्होंने ट्रंप का समर्थन किया था और बीते एक साल से भी ज्यादा समय से वह उनके सबसे करीबी सैन्य सलाहकार के तौर पर काम कर रहे हैं. लेफ्टिनेंट जनरल फ्लिन रक्षा खुफिया एजेंसी के पूर्व प्रमुख भी रह चुके हैं.

ट्रंप ने जेम्स सेशंस को अटॉर्नी जनरल बनाने का प्रस्ताव करते हुए कहा, "अमेरिकी सीनेटर जेफ सेसंस को अटॉर्नी जनरल के तौर पर नामित करना सम्मान की बात है." सेसंस का कानून के क्षेत्र में शानदार करियर रहा है. अमरीकी सीनेट में आने से पहले वह अलबामा के सदर्न डिस्ट्रिक्ट के लिए अमरीकी अटॉर्नी और अलबामा के अटॉर्नी जनरल रह चुके हैं.

First published: 19 November 2016, 1:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी