Home » इंटरनेशनल » Trump Approves Strikes on Iran, but Then Abruptly Pulls Back
 

ट्रंप ने दी ईरान पर हमले की अनुमति लेकिन अचानक फैसला लेना पड़ा वापस : रिपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 June 2019, 12:18 IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 13 करोड़ कीमत वाले अमेरिकी ड्रोन को गिराए जाने के बदले ईरान पर हमले शुरू करने के लिए प्रारंभिक स्वीकृति दे दी थी लेकिन कुछ ही समय बाद यह फैसला वापस ले लिया. न्यूयॉर्क टाइम्स' की रिपोर्ट के अनुसार डोनाल्ड ट्रंप ने रडार तथा मिसाइल बैटरियों जैसे कुछ ईरानी ठिकानों पर सैन्य हमले की मंज़ूरी दे दी थी और यह हमला शुक्रवार को सुबह से ठीक पहले होना था.

रिपोर्ट के अनुसार देर शाम 7 बजे के बाद सैन्य और राजनयिक अधिकारियों ने राष्ट्रपति के शीर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारियों और कांग्रेस नेताओं के बीच व्हाइट हाउस में इस पर गहन विचार-विमर्श और बहस की गई. अधिकारियों ने कहा कि राष्ट्रपति ने शुरू में कुछ ईरानी ठिकानों जैसे राडार और मिसाइल बैटरी पर हमलों को मंजूरी दी थी. इससे पहले ट्रम्प ने सीरिया को 2017 और 2018 में दो बार निशाने पर लिया था.

रिपोर्ट के अनुसार स्ट्राइक की योजना और इसे वापस लेने के निर्णय के बारे में पूछे जाने पर व्हाइट हाउस ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. सैन्य योजना और ब्रीफिंग के बारे में जानकारी रखने वाले एक वरिष्ठ प्रशासन अधिकारी के अनुसार यह फैसला मानवरहित, 13 करोड़ के निगरानी ड्रोन की शूटिंग के जवाब लिया गया था.

डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार को कहा कि ईरान ने एक अमेरिकी जासूस ड्रोन को मारकर बहुत बड़ी गलती की है. यह घटना जो वाशिंगटन और तेहरान के बीच पहले से ही बढ़ते तनाव को और बढ़ा सकती है. अमेरिका और ईरान दोनों ने कहा कि ईरानी बलों ने एक अमेरिकी सैन्य निगरानी ड्रोन को मार गिराया था, लेकिन दोनों पक्षों ने इस घटना पर परस्पर विरोधी बयां जारी किये है.

ट्रंप ने व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में कनाडा के प्रधानमंत्री के साथ एक संयुक्त मीडिया उपस्थिति में संवाददाताओं से कहा, "यह ड्रोन अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र में था. स्पष्ट रूप से हमारे पास यह सब वैज्ञानिक रूप से लिखित नहीं है.

पाकिस्तान में इस कीड़े ने मचाया कोहराम, इमरान खान परेशान, भारत में भी ढा सकता है कहर

 

First published: 21 June 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी