Home » इंटरनेशनल » TRUMP Clinton campaign slams Trump for mocking Indian
 

ट्रंप का चुनावी अभियान अमेरिका के लिए 'खतरनाक'

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 April 2016, 13:40 IST
QUICK PILL
  • पिछले हफ्ते चुनाव प्रचार में भारतीय कॉल सेंटर में काम करने वाले कर्मचारियों का मजाक उड़ाने के बाद हिलेरी क्लिंटन ने ट्रंप के चुनावी अभियान को अमेरिका के लिए खतरनाक  करार दिया है. 
  • रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डॉनल्ड ट्रंप शुरुआत से ही अपने विवादित बयानों को लेकर चर्चा में रहे हैं. ट्रंप ने इससे पहले अमेरिका में मुस्लिमों के घुसने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाए जाने का बयान देकर विवाद खड़ा कर दिया था. 

भारत के कॉल सेंटर में काम करने वाले कर्मचारियों का मजाक उड़ाए जाने के ममाले में हिलेरी क्लिंटन ने रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डॉनल्ड ट्रंप की कड़ी आलोचना की है. 

ट्रंप ने चुनावी प्रचार के दौरान भारत के कॉल सेंटर में काम करने वाले कर्मचारियों के बोलने का तरीके का मजाक उड़ाया था. 

हिलेरी क्लिंटन के चुनाव प्रचार की कमान संभाल रहे जॉन पोडेस्टा ने कहा कि ट्रंप ने भारत में काम करने वाले कर्मचारियों का मजाक उड़ाकर उनका अपमान किया है और यह खतरनाक मानसिकता है जिससे लोगों के बीच दूरियां बढ़ती हैं.

पोडेस्टा ने कहा, 'डॉनल्ड ट्रंप द्वारा भारतीय कर्मचारियों का मजाक उड़ाया जाना उनका अपमान करना है. ट्रंप पहले भी दूसरे समुदाय के लोगों के साथ ऐसा कर चुके हैं.' 

उन्होंने कहा, 'ट्रंप एक कट्टर और घृणा से भरा प्रचार अभियान चला रहे हैं. यह देश के लिए बेहद खतरनाक है. खास कर तब जब आपको दोस्त या गठबंधन की जरूरत पड़ती है.'

पॉडेस्टा ने कहा, 'ट्रंप जिस तरह से प्रचार अभियान चला रहे हैं उसमें दुनिया के अन्य समुदायों के लिए घृणा और नफरत का भाव है और इससे अमेरिका को खतरा पैदा हो सकता है.' पॉडेस्टा मैरीलैंड में इंडियन अमेरिकंस फॉर हिलेरी कार्यक्रम के मौके पर बोल रहे थे. 

इंडियंस अमेरिकंस फॉर हिलेरी डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को समर्थन देने के मकसद से शुरू की गई संयुक्त कोशिश है. 

ट्रंप इससे पहले भी अमेरिका में रह रहे मुसलमानों को लेकर कई विवादित बयान दे चुके हैं

डेलावेयर में पिछले हफ्ते चुनावी प्रचार के दौरान ट्रंप ने भारतीय बोलचाल की शैली की नकल उतारते हुए भारत के कॉल सेंटर में काम करने वाले कर्मचारियों का मजाक उड़ाया था. हालांकि उसी दौरान उन्होंने भारत की तारीफ भी की थी.

ट्रंप इससे पहले भी अमेरिका में रह रहे मुसलमानों को लेकर कई विवादित बयान दे चुके हैं. रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ट्रंप शुरुआत से ही अपने प्रचार अभियान को लेकर बेहद आक्रामक हैं और इस दौरान वह अक्सर विवादित और भड़काऊ बयानबाजी करते हैं.

विवादों से पुराना रिश्ता

ट्रंप ने एक साक्षात्कार के दौरान यह कहकर हंगमा खड़ा कर दिया था कि मुसलमानों पर विशेष रूप से नजर रखे जाने की जरूरत है. बातचीत के दौरान ट्रंप ने मुस्लिम पहचान पत्र और मुसलमानों के पंजीकरण से जुड़े डेटाबेस तैयार करने के प्रस्ताव को खारिज नहीं किया था.

ट्रंप ने कहा था, 'हम बहुत कुछ पर बारीकी से नजर रखने जा रहे हैं. हम मस्जिदों पर भी नजर रखेंगे.' इतना ही नहीं ट्रंप ने एक और बयान में अमेरिका में मुसलमानों के घुसने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाए जाने की बात भी कही थी. 

First published: 25 April 2016, 13:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी