Home » इंटरनेशनल » Trump, Clinton win big on Super Tuesday
 

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: ट्रंप और हिलेरी को मिली बंपर जीत

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 March 2016, 15:00 IST

अमेरिका में राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ में शामिल डेमोक्रेटिक हिलेरी क्लिंटन और रिपब्लिकन डोनल्ड ट्रंप ने सुपर ट्यूजडे के दिन तीन-तीन राज्यों में जीत दर्ज की है. इस जीत से साथ ही दोनों उम्मीदवारों ने अपनी पार्टी में भारी बढ़त बना ली है.

अरबपति उम्मीदवार डोनल्ड ट्रंप ने फ्लोरिडा में सीनेटर मार्को रुबियो को हराया है. अपने घर में मिली हार के साथ ही रुबियो ने राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ से हटना का फैसला किया है.

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: 'सुपर ट्यूज्डे' के चार विजेता

वहीं हिलेरी क्लिंटन ने फ्लोरिडा में अपने प्रतिद्वंदी बर्नी सैंडर्स को हराया. हिलेरी ने सैंडर्स के 33 फीसदी वोट के मुकाबले 65 फीसदी वोट हासिल किए. इसके अलावा हिलेरी ने ओहायो और नार्थ कैरोलिना में भी जीत हासिल की.

hillary.jpg

इन राज्यों में मिली जीत के साथ ही हिलेरी अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बर्नी सैंडर्स से काफी आगे हो गई हैं.

दूसरी ओर रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रंप को अभी भी ओहायो के गर्वनर जॉन केसिक टेक्सस के सेनेटर टेड क्रूज से टक्कर मिल रही है. ट्रंप को ओहायो में जॉन केसिक के हाथों हार का सामना करना पड़ा है.

ट्रंप ने की भारतीय छात्रों की तारीफ

एच-1बी वीजा पर कड़ा रुख अपनाने वाले ट्रंप ने कहा कि अमेरिकी शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ रहे भारतीयों को बाहर नहीं निकाला जाना चाहिए क्योंकि देश को उनके जैसे तेज-तर्रार लोगों की जरूरत है.

अमेरिकी चैनल फॉक्स न्यूज को दिए गए इंटरव्यू में ट्रंप ने कहा, ‘हमें चाहे यह अच्छा लगे या नहीं, वे भुगतान करते हैं, लेकिन हम बहुत लोगों को शिक्षा देते हैं, जो बहुत तेज-तर्रार होते हैं. हमें देश में उन लोगों की जरूरत है.'

donald-trump-iowa--3562056b.jpg

उन्होंने कहा, ‘वे देश में नहीं आते हैं. आप जानते हैं, वे हार्वर्ड जाते हैं, वे अपनी कक्षा में प्रथम हैं और वे भारत से हैं. वे वापस भारत जाते हैं और अपनी कंपनियां स्थापित करते हैं. वे संपत्ति अर्जित करते हैं और सबसे बड़ी बात कि वे बहुत से लोगों को रोजगार देते हैं.'

अपने अभियान की शुरुआत से ही ट्रंप एच-1बी वीजा कार्यक्रम को खत्म करने की वकालत करते रहे हैं. उनका मानना है कि यह कार्यक्रम अमेरिकी लोगों के लिए 'बहुत अनुचित' है.

First published: 16 March 2016, 15:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी