Home » इंटरनेशनल » Trump's big decision - US Army will call back from Afghanistan by Christmas
 

ट्रंप का बड़ा फैसला- क्रिसमस तक अफगानिस्तान से वापस बुलाई जाएगी पूरी अमेरिकी फौज

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 October 2020, 9:49 IST

US troops withdrawal from Afghanistan: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को कहा कि अफगानिस्तान में शेष सभी अमेरिकी सैनिकों को क्रिसमस तक वापस बुला लिया जायेगा. बुधवार को एक ट्वीट में ट्रंप ने कहा कि "अफगानिस्तान में हमें हमारे बहादुर पुरुषों और महिलाओं की शेष बची संख्या को क्रिसमस से घर पर रखना चाहिए!" इस साल 29 फरवरी को तालिबान के साथ एक समझौते के बाद अमेरिका ने अफगानिस्तान में फोर्स लेवल को 8,600 तक घटा दिया और अपने अफगान भागीदारों के लिए पांच ठिकानों को बदल दिया.

इस अगस्त में राष्ट्रपति ने एक निर्णय लिया कि अफगानिस्तान में स्थितियां नवंबर के अंत तक 4,000 से 5,000 के बीच बल की उपस्थिति को कम करने के लिए पर्याप्त हैं. इंडो-पैसिफिक सिक्योरिटी अफेयर्स के सहायक सचिव डेविड एफ हेल्वे ने पिछले महीने सांसदों को बताया कि पेंटागन अगले साल मई तक अफगानिस्तान से सभी सैनिकों को वापस लेने के लिए योजना बना रहा है.


कम से कम 9,000 अमेरिकी सैनिक वर्तमान में अफगानिस्तान में हैं और रक्षा विभाग ने पिछले महीने एक समाचार विज्ञप्ति में कहा था कि नवंबर के अंत तक सैनिकों की संख्या 5,000 से नीचे जाने की उम्मीद है. द एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार 2010 और 2011 में अफगानिस्तान में अमेरिका की उपस्थिति के चरम पर, वहां लगभग 100000 सैनिक थे, लेकिन राष्ट्रपति बराक ओबामा के दूसरे कार्यकाल के दौरान संख्या में भारी गिरावट आई, जो ट्रंप के राष्ट्रपति पद के दौरान जारी रहा. 2001 के 9/11 के आतंकवादी हमलों के बाद से अमेरिकी सेना अफगानिस्तान में रही है. ट्रम्प ने अपने राष्ट्रपति पद के दौरान विदेशों से सैनिकों को घर लाने के लिए प्रयास किया है.

Coronavirus : चीन ने संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक ने अमेरिका के खिलाफ उठाई ये मांग, 26 देशों का समर्थन

 

First published: 8 October 2020, 9:30 IST
 
अगली कहानी