Home » इंटरनेशनल » Trump's tariffs on $200-bn Chinese goods take effect; China to strike back
 

ट्रंप ने चीन पर फोड़ा टैरिफ बम, चीन बोला- जवाबी कार्रवाई करनी होगी

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 May 2019, 14:00 IST

अमेरिका और चीन के बीच एक बार फिर से ट्रेड वॉर शुरू हो गया है. अमेरिका ने 200 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर आयात शुल्क 10 फीसदी से बढाकर 25 फीसदी कर दिया है. इसके जवाब में चीन का कहना है कि वह इसका जवाब देगा. चीनी वाणिज्य मंत्रालय (एमओएफसीओएम) ने अमेरिका के चीनी सामानों पर शुल्क बढ़ाने के लिए शुरू किए गए बयान के बाद कहा, "चीनी पक्ष को अमेरिका की कार्रवाइयों पर गहरा अफसोस है और जवाबी कार्रवाई करनी होगी.''

चीनी वाइस प्रीमियर लियू हे, ने अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर और अमेरिकी ट्रेजरी सचिव स्टीवन मेनुचिन से गुरुवार को 90 मिनट तक बात की. चीनी माल पर पिछले वर्ष लगाए गए टैरिफ के तीन पिछले दौरों पर अनुग्रह अवधि लागू नहीं की गई थी, जिसमें ड्यूटी के प्रभावी होने से कम से कम तीन सप्ताह पहले की अवधि अधिक थी.

 

व्यापार युद्ध के बिना भी, चीन-अमेरिका के संबंध लगातार बिगड़ते रहे हैं, दक्षिण चीन सागर, ताइवान, मानवाधिकार और पुराने सिल्क रोड को फिर से बनाने और चीन, जिसे बेल्ट कहा जाता है, के लिए दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है.

अब अंबानी का खिलौनों पर दांव, ब्रिटिश खिलौना रिटेलर हैमलेस 620 करोड़ में खरीदेगी

 उद्योग के व्यापार समूह ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के चीनी आयात पर उच्च टैरिफ के कारण अमेरिकी उपकरण निर्माताओं के लिए गंभीर परिणाम" होंगे और अमेरिकी किसानों और अन्य लोगों के लिए संभावनाएं कम हो जाएंगी.

First published: 10 May 2019, 12:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी