Home » इंटरनेशनल » Trump will appoint nikki haley US ambassador in UN
 

भारतीय मूल की निक्की हेली को ट्रंप बनाएंगे UN में अमेरिकी राजदूत

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:41 IST
(एजेंसी)

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय मूल की निक्की हेली को संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका का अगला राजदूत नियुक्त किया है. बुधवार को अमेरिका के भावी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हेली को संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत पद के लिए नामित किया.

अमेरिकी प्रशासन में कैबिनेट स्तर के इस पद पर नियुक्त होने वाली हेली पहली भारतीय मूल की अमेरिकी होंगी. अप्रवासी भारतीय सिख की बेटी 44 वर्षीय हेली ऐसी पहली महिला हैं, जिनको ट्रंप ने शीर्ष अमेरिकी प्रशासनिक पद के लिए नामित किया है.

वह ट्रंप प्रशासन में शामिल होने वाली अल्पसंख्यक समुदाय की पहली शख्स भी होंगी. अब उनकी नियुक्ति को सीनेट के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा.

इससे पहले पिछले सप्ताह ही हेली को रिपब्लिकन गवर्नर्स एसोसिएशन का उपाध्यक्ष चुना गया था. यूएन में अमेरीकी राजदूत बनाये जाने की घोषणा से पूर्व इस बात की अटकलें लगाई जा रही थीं कि ट्रंप उन्हें अमेरिका का विदेश मंत्री बना सकते हैं.

हेली को पहली भारतीय मूल की अमेरिकी गवर्नर बनने का भी गौरव प्राप्त है. वह साउथ कैलिफोर्निया की पहली महिला गवर्नर भी हैं.

इस मामले में समाचार चैनल सीएनएन की ओर से बताया गया कि डोनाल्ड ट्रंप ने साउथ कैरोलिना की गवर्नर हेली को संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत पद के लिए चुना है. हेली की नियुक्त को लेकर जल्द ही घोषणा की जाएगी. वह संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत सुमान्था पावर का स्थान लेंगी.

वहीं वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक ट्रंप के सलाहकार अपने खेमे में विविधता लाने की कोशिश कर रहे हैं. इस लिहाज से ट्रंप ने कैबिनेट स्तर के इस पद के लिए पहली महिला को चुना है.

हेली ने कड़ी मेहनत से अपनी बेहतरीन छवि बनाई है. उन्होंने गवर्नर के रूप में व्यापार और श्रम सुधार के क्षेत्र में अहम भूमिका निभाई है.

निक्की हेली का पूरा नाम नम्रता निक्की रंधावा है. वह पंजाब के अमृतसर से ताल्लुक रखती हैं. उनके पिता अजीत सिंह रंधावा और माता राज कौर रंधावा अमृतसर से आकर अमेरिका में बस गए थे.

भारतीय सिख परिवार में जन्मीं निक्की ने बाद में ईसाई धर्म स्वीकार कर लिया था. उन्होंने आर्मी नेशनल गार्ड के कैप्टन माइकल हेली से विवाह किया, जो 2013 में अफगानिस्तान में तैनात रह चुके हैं. हेली के दो बच्चे भी हैं.

First published: 24 November 2016, 11:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी