Home » इंटरनेशनल » Turkey blocks Wikipedia, bans TV dating programs hindi news
 

तुर्की में फिर उथल-पुथल, 4 हजार अधिकारी बर्खास्त, विकीपीडिया पर लगाया बैन

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 May 2017, 9:45 IST

तुर्की की सरकार ने देश में प्रसारित होने वाले डेटिंग से संबंधित टीवी और रेडियो कार्यक्रमों पर बैन लगा दिया है. प्रशासन ने विकिपीडिया पर भी प्रतिबंध लगा दिया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रशासन ने दो नए आदेश जारी कर यह कदम उठाया है. प्रशासन ने चार हजार से ज्यादा लोकसेवकों को बर्खास्त किया है. देश के आधिकारिक राजपत्र में शनिवार शाम दोनों आदेश प्रकाशित किए गए हैं. पहले आदेश में लगभग 500 शिक्षाविदों और एक हजार से अधिक सैन्य कर्मियों सहित चार हजार से अधिक लोकसेवकों को बर्खास्त किया गया है.

आदेश में 236 लोगों की नौकरी बहाल भी की गई है. वहीं दूसरे आदेश में टीवी और रेडियो पर प्रसारित होने वाले डेटिंग प्रोग्राम्स पर बैन लगाया गया है. हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि ये प्रतिबंध क्यों लगाया गया है. तुर्की के सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी प्राधिकरण का कहना है कि तकनीकी तथा कानूनी मसले पर विचार-विमर्श के बाद इस वेबसाइट को लेकर प्रशासनिक कदम उठाए गए. इस आदेश के बाद तुर्की में विकिपीडिया खुलनी बंद हो गई है.

तुर्की ब्लॉक समूह के मुताबिक़, स्थानीय प्रशासन ने जो आदेश जारी किया है, उसमें लिखा है कि वेबसाइट 'विकिपीडिया' को 08:00 बजे (05:00 जीएमटी) से बंद कर दिया जाए. इस आदेश के लागू होने के बाद तुर्की की राजधानी इस्तांबुल के लोग एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) का उपयोग किए बिना किसी भी विकिपीडिया पेज को नहीं देख पाएंगे.

First published: 30 April 2017, 10:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी