Home » इंटरनेशनल » Turkey govt ban Wikipedia, tv channels and radio program
 

तुर्की सरकार ने Wikipedia समेत कई TV और रेडियो कार्यक्रमों पर लगाया बैन

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 May 2017, 15:18 IST
Turkey

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने देश में विकीपीडिया के इस्तेमाल पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया है. बीबीसी से मिली रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने विकीपीडिया पर रोक क्यों लगाई है, इसका कारण अभी साफ नहीं है.

बताया जा रहा है कि सरकार ने विकीपीडिया के साथ-साथ कुछ रेडियो और टीवी कार्यक्रमों पर भी रोक लगाई है. सरकार ने मित्र और जीवनसाथी ढूंढ़ने संबंधी कार्यक्रमों पर रोक लगाई है. इस मामले में तुर्की के सूचना और संचार प्रौद्योगिकी प्राधिकरण का कहना है कि तकनीकी विश्लेषण और कानूनी मसले पर विचार-विमर्श के बाद सरकार ने वेबसाइट के खिलाफ यह कदम उठाया है.

यह प्रतिबंध क्यों लगाया गया, इसके बारे में प्राधिकरण ने कोई जानकारी नहीं दी है. तुर्की मीडिया का कहना है कि सरकार के इस अस्थायी आदेश को आने वाले कुछ दिनों में अदालती आदेश के रूप में पेश करेगी.

गौरतलब है कि तुर्की प्रशासन इससे पहले भी इंटरनेट पर बैन लगा चुका है. देश में बडे़ पैमाने पर विरोध प्रदर्शन या आतंकी हमले की स्थिति में भी फेसबुक और ट्विटर सहित कई लोकप्रिय सोशल मीडिया पर बैन लगाया जा चुका है.

विकीपीडिया पर प्रतिबंध की बात पता चलने पर लोगों ने सोशल मीडिया पर तुर्की राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन की निंदा की. लोगों का कहना है कि राष्ट्रपति एर्दोगन ने विकीपीडिया पेज पर अपनी आलोचनाओं को दबाने के लिए यह कदम उठाया है.

First published: 27 May 2017, 15:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी