Home » इंटरनेशनल » Russian Ambassador Andrei Karlov shot dead in Ankara
 

तुर्की में रूसी राजदूत की हत्या, हमलावर चिल्लाया- 'अलेप्पो को मत भूलो'

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 December 2016, 9:58 IST

तुर्की की राजधानी अंकारा में रूस के राजदूत आंद्रे कार्लोव की एक आर्ट गैलरी में गोली मारकर हत्या कर दी गई. प्रदर्शनी में भाषण देते वक्त कार्लोव पर 22 साल के शख्स मेवलुत मेर्त एडिन्टास ने गोली चलाई.

गोली लगने से घायल रूसी राजदूत की मौत हो गई. हमलावर एडिन्टास अंकारा में दंगारोधी पुलिस का सदस्य रह चुका था. अंकारा के मेयर ने इसकी पुष्टि की है. इस घटना को सीरिया में चल रहे घटनाक्रम का नतीजा बताया जा रहा है. हमलावर को 'अलेप्पो को मत भूलो, सीरिया को मत भूलो' नारे लगाते सुना गया.

पुतिन और अर्दोआन के बीच बातचीत

हमलावर को जवाबी कार्रवाई में मार गिराया गया है. सीरिया में पिछले छह साल से युद्ध चल रहा है. रूस सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद का समर्थन कर रहा है. हाल ही में अलेप्पो में साढ़े चार साल तक चली जंग खत्म हुई है.

वहीं तुर्की के राष्ट्रपति तैयप अर्दोआन का कहना है राजदूत की हत्या का मकसद तुर्की और रूस के संबंधों को ख़राब करना है. राष्ट्रपति अर्दोआन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फ़ोन पर हमले के बाद बात की.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का कहना है कि यह हमला तुर्की और रूस के बीच द्विपक्षीय रिश्ते खराब करने और सीरिया में शांति प्रक्रिया में अड़ंगा डालने के लिए किया गया है.

भाषण देते वक्त मारी गोली

घटनाक्रम के मुताबिक जब रूसी राजदूत भाषण दे रहे थे, इसी दौरान गोलियां चलना शुरू हो गईं. फायरिंग के बाद आर्ट गैलरी को सुरक्षा बलों ने घेर लिया. सीरिया में असद का समर्थन करने की वजह से तुर्की और रूस के बीच तनाव है.

इससे पहले रूस के खिलाफ इस्तांबुल में वाणिज्य दूतावास के बाहर भी प्रदर्शन हुआ था. इन सबके बीच तुर्की और रूस की सरकार अलेप्पो में संघर्ष विराम पर काम कर रही हैं.

दुनियाभर में हत्या की निंदा

अमेरिका ने तुर्की में रूस के राजदूत एंड्रे कार्लोफ की हत्या पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि राजनयिक समुदाय के एक सदस्य पर किया गया यह 'नृशंस' हमला नामंजूर है.

व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता नेड प्राइस कहा, "राजदूत कार्लोफ और दूसरे पीड़ितों के साथ हमारी संवेदनाएं हैं. हम रूसी लोगों और सरकार के प्रति अपनी संवेदना जताते हैं." 

ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन ने भी हत्या की कड़ी निंदा करते हुए कहा, "तुर्की में रूस के राजदूत की घिनौनी हत्या की खबर सुनकर मुझे धक्का लगा है. मेरी शोक संवेदनाएं परिवार के साथ हैं. मैं इस कायराना हमले की निंदा करता हूं."

तुर्की में ब्रिटेन के राजदूत रिचर्ड मूर ने हमले की कड़ी निंदा करते हुए कहा, "इस भयावह हमले के बाद मेरी संवेदनाएं रूसी सहयोगी आंद्रे कार्लोव, उनकी पत्नी और परिवार के साथ हैं. वे मृदुभाषी और मेहमाननवाज शख्सियत थे."

First published: 20 December 2016, 9:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी