Home » इंटरनेशनल » Typhoon Lekima affected 6 millions peoples in China and 32 dead
 

लेकिमा तूफान ने चीन में बरपाया कहर, 32 लोगों की मौत 65 लाख प्रभावित

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 August 2019, 14:12 IST

भारत के कई हिस्सों में जहां भारी बारिश ने हाहाकार मचा रखा है वहीं चीन में लेकिमा तूफान ने तबाही मचा दी है. चक्रवाती लेकिमा तूफान के चलते चीन के पूर्वी तट पर 65 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. बताया जा रहा है कि रविवार को इस तूफान में 32 लोगों की मौत हो गई. तूफान से प्रभावित इलाके से एक लाख 46 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है. इस तूफान में 16 लोगों के लापता होने की भी खबर है.

चीन के आपातकाल मंत्रालय के मुताबिक, तूफान का सबसे ज्यादा असर शंघाई समेत झेजियांग, जियांग्सु, आन्हुई, शेन्डोंग और फुजियान में हुआ है. आपातकाल मंत्रालय के मुताबिक, तूफान के के चलते 35 हजार घरों को नुकसान पहुंचा है, जबकि 3,500 मकान गिर कर नष्ट हो गए हैं. इस तूफान में 2 लाख 65,500 हेक्टेयर की फसल बर्बाद होने की भी सूचना है. आपातकाल और वित्त मंत्रालय ने आपदा राहत कोष के लिए 30 करोड़ रुपए की घोषणा की.

वहीं मेट्रोलॉजिकल सेंटर के मुताबिक, चीन में इस साल आने वाले तूफानों में लेकिमा नौवां चक्रवाती तूफान है. लेकिमा तूफान के चलते झेजियांग प्रांत के वेनलिंग शहर में शनिवार को भूस्खलन हुआ. सेंटर ने ताइवान, फुजियान, झेजियांग, शंघाई और जियांग्सु शहरों में तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है. चक्रवाती तूफान के चलते पूरे इलाके में भारी बारिश हुई और विद्युत आपूर्ति ठप हो गई. इस तूफान में सैकड़ों पेड़ों के गिरने की भी सूचना है.

पाकिस्तान का अपने टीवी चैनलों को आदेश- 15 अगस्त को दिखाएं एंटी-इंडिया शो

First published: 12 August 2019, 14:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी