Home » इंटरनेशनल » U.S. count of Pakistan’s F-16s fighter jets found none missing, claims American magazine
 

अमेरिका ने गिने पाकिस्तान के F-16, कहा-सभी सुरक्षित हैं, भारत का दावा गलत: रिपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 April 2019, 15:07 IST

 

एक अमेरिकी पत्रिका ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अमेरिकी गिनती में पाकिस्तान के सभी F-16 लड़ाकू विमान सुरक्षित पाए गए हैं. फॉरेन पॉलिसी मैगजीन' ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि पाकिस्तान ने अमेरिका को इन विमानों की गिनती के लिए आमंत्रित किया था. जबकि इसके उलट भारत ने कहा था कि उसने 27 फरवरी को एक पाकिस्तानी F-16 को मार गिराया है. 28 फरवरी को भारतीय वायु सेना ने एएमआरएएम मिसाइल के टुकड़े दिखाए थे.

भारत ने दावा किया था कि यह मिसाइल पाकिस्तान ने अपने F-16 विमान से दागे हैं. इसके जवाब में पाकिस्तान ने कहा था कि कोई भी F-16 फाइटर जेट उसने भारत के खिलाफ इस्तेमाल नहीं किया. उसने इस बात से भी इनकार किया था कि भारतीय वायुसेना द्वारा उसका F-16 नीचे गिराया गया था. अमेरिकी पत्रिका के अनुसार, अमेरिका से ये विमान खरीदते समय पाकिस्तान ने कहा था कि वह इसका गलत इस्तेमाल नहीं करेगा.

पत्रिका का दावा है कि "पाकिस्तान के एफ -16 बेड़े की गिनती में पाया गया कि सभी जेट मौजूद हैं और इसका लेखा-जोखा भारत के दावे के सीधे विरोधाभास के रूप में है कि उसने फरवरी के दौरान लड़ाकू जेट विमानों में से एक को मार गिराया. रिपोर्ट में कहा गया है कि आम तौर पर ऐसे समझौतों में यू.एस. को अपने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए की अनुमति देता है कि विमान सुरक्षित है या नहीं.

भारत ने बालाकोट में एक जेएम के प्रशिक्षण शिविर पर एयर स्ट्राइक की थी. अगले दिन पाकिस्तान वायु सेना ने जवाबी कार्रवाई की. इस संघर्ष के दौरान एक भारतीय का एक मिग -21 नीचे गिर गया था और उसके पायलट अभिनंदन वर्थमान को पाकिस्तान द्वारा पकड़ लिया गया. 1 मार्च को पाकिस्तान ने पायलट को भारत को सौंप दिया.

First published: 5 April 2019, 14:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी