Home » इंटरनेशनल » U.S designates Hizbul Chief Salahuddin as global terrorist who lives in pakistan.
 

हिज़बुल चीफ़ सैयद सलाउद्दीन को अमेरिका ने घोषित किया Global Terrorist

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 June 2017, 10:30 IST

कश्मीर में पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद को तगड़ा झटका लगा है. अमेरिका ने कश्मीर में सक्रिय आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के प्रमुख सैयद सलाउद्दीन को अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित कर दिया है. पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की व्हाइट हाउस में मुलाकात से ठीक पहले भारत को आतंकवाद के खिलाफ रणनीति में बड़ी कामयाबी मिली.

अमेरिका द्वारा सैयद सलाउद्दीन को अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित करने को भारत की लिए बड़ी कूटनीतिक सफलता माना जा रहा है. सैयद सलाउद्दीन आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन का सरगना है.

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि बीते साल कश्मीर में हुए आतंकी हमलों में सलाउद्दीन का हाथ था और वह कश्मीर घाटी में आतंक फैलाने के मकसद से आतंकियों को ट्रेनिंग देता था.

हिजबुल का घाटी में आतंकी वारदातों में हाथ

सलाउद्दीन के संगठन हिजबुल ने पिछले कई सालों में जम्मू-कश्मीर में आतंकी वारदातों को अंजाम दिया है. इसमें अप्रैल 2014 के धमाके शामिल हैं, जिसमें 17 लोग घायल हुए थे. बयान में कहा गया है कि इन्हीं सभी वारदातों को आतंकवाद की श्रेणी में रखते हुए उसे अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित किया गया है.

अमेरिका के इस कदम का स्वागत करते हुए भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने कहा है कि इस फैसले से हमारे रुख पर मुहर लगी है क्योंकि भारत शुरू से ही यह कहता आया है कि कश्मीर में अशांति के पीछे सीमा पार से आने वाले आतंकियों का हाथ है.

उन्होंने कहा कि सैयद सलाउद्दीन का संगठन भी पाक अधिकृत कश्मीर से ही संचालित होता है. ऐसे में भारत इस कदम का स्वागत करता है. अमेरिका के इस कदम से पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है. भारत लगातार आतंकवादियों के खिलाफ पाकिस्तान को सबूत देता आया है, लेकिन पाकिस्तान ने अब तक दिखावे के अलावा किसी भी बड़े आतंकी पर कोई भी कार्रवाई नहीं की है. 

First published: 27 June 2017, 10:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी