Home » इंटरनेशनल » U.S. Intelligence Warned Trump of Coronavirus Threat as Early as November
 

अमेरिकी खुफिया एजेंसियों को नवंबर में ही चल गया था चीन में कोरोना वायरल का पता- रिपोर्ट में दावा

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 April 2020, 13:55 IST

चीन (China) के वुहान (Wuhan) शहर से फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण विश्व में अभी तक 95 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं जबकि 15 लाख से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. कोरोना वायरस इसलिए भी खतरनाक है क्योंकि अभी तक इसका इलाज नहीं मिला है. इतना ही नहीं इस वायरस से संक्रमित होने के बाद इंसानों में दिखाई देने वाले लक्षणों के बारे में भी अभी तक सही जानकारी उपलब्ध नहीं है, और इसका एक बड़ा कारण यह है कि चीन ने इसके बारे में विश्व के साथ कोई जानकारी साझा नहीं कि जिसके कारण यह वायरस महामारी बन गया है.

चीन ने बीते साल दिसबंर महीने के अंत में विश्व स्वास्थ संगठन को बताया था कि उसके यहां पर लोग एक नए वायरस से संक्रमित हो रहे हैं, लेकिन अमेरिकी मीडिया ने एक चौंकाने वाला खुलासा किया है कि अमेरिकी खुफिया विभाग को नवबंर के दौरान ही चीन में नए वायरस का पता चल गया था और उन्होंने व्हाइट हाउस (White House) को इस बारे में जानकारी भी दी थी. 


ABC न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार, नवंबर के अंत तक सैन्य खुफिया एजेंसी नेशनल सेंटर फॉर मेडिकल इंटेलिजेंस (NCMI) नेव्हाइट हाउस , पेंटागन अधिकारियों और सैन्य अधिकारियों को इस मामले में एक रिपोर्ट तैयार कर दी थी. खबर के अनुसार, इस रिपोर्ट को तैयार करने वाले दो अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी है. अधिकारियों ने नाम ना छापने की शर्त पर बताया कि उपग्रह चित्रों, कंप्यूटर को इंटरसेप्ट करने के बाद मिली जानकारियों के आधार पर यह रिपोर्ट जारी की गई थी.

रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि अधिकारियों ने पहले ही इस बात से अवगत करवाया था कि अगर कोई बीमारी एशिया में फैलती है तो यह अमेरिकी सैनिकों के लिए खतर है. खबर के मुताबिक इस खुफिया रिपोर्ट के आधार पर व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद, संघीय सरकार के निर्णयकर्ताओं को बार बार अवगत कराया गया था. इस रिपोर्ट में साफ तौर पर लिखा गया था कि दुनिया में आने वाले समय में विपदा आने वाली है. वुहान के प्रारंभिक रिपोर्ट में इस बात की भी आशंका जताई गई है कि सरकार को शायद इसकी जानकारी पहले से ही थी.

Coronavirus : 10 अप्रैल- दुनियाभर में मौत का आंकड़ा 100000 के करीब, 16 लाख संक्रमित 

First published: 10 April 2020, 13:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी