Home » इंटरनेशनल » UAE,Saudi Arabia and Bahrain cut off relations with fellow Gulf state Qatar.
 

सऊदी अरब समेत 4 अरब देशों ने कतर से तोड़ा रिश्ता

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 June 2017, 13:19 IST

चार अरब देशों ने सोमवार को कतर से अपने राजनयिक संबंध तोड़ लिए हैं. सऊदी अरब, बहरीन, मिस्र और संयुक्त अरब अमीरात ने कतर से डिप्लोमेटिक रिश्तों के साथ जमीन, समुद्र और हवाई रिश्ते भी खत्म कर दिए. आतंकी और चरमपंथी संगठनों को समर्थन करने का आरोप लगाते हुए कतर के खिलाफ ये एक्शन लिया गया.

मुस्लिम ब्रदरहुड और ISIS के समर्थन का आरोप

सऊदी अरब ने कतर पर मुस्लिम ब्रदरहुड और आतंकी संगठन ISIS को समर्थन देने का आरोप भी लगाया है. इसके साथ ही सऊदी अरब ने यमन के खिलाफ सऊदी की लड़ाई को कतर मीडिया में नकारात्मक तरीके से पेश करने का भी आरोप लगाया. हाल ही में मिस्र ने मुस्लिम ब्रदरहुड के समर्थन के आरोप में कई न्यूज वेबसाइट्स पर बैन लगाया था.

वहीं बहरीन ने कहा है कि वह कतर की राजधानी दोहा से 48 घंटे के अंदर अपने राजनयिक मिशन को वापस बुला रहा है और इसी अवधि में कतर के सभी राजनयिकों को बहरीन छोड़ देना चाहिए.

मिस्र ने कतर के साथ हवाई रिश्ते और सभी बंदरगाह बंद करने का एलान किया है. मिस्र ने राष्ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर ये फैसला लेने का दावा किया है.

सऊदी प्रेस एजेंसी की खबर के मुताबिक, कतर लगातार नियमों का उल्लंघन कर रहा था. साथ ही सऊदी में विरोधी ताकतों को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहा था. जिसके चलते ये एक्शन लिया गया.

First published: 5 June 2017, 13:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी