Home » इंटरनेशनल » UAE will be first country to use RuPay card
 

भारतीय RuPay कार्ड का इस्तेमाल करने वाला पहला देश होगा UAE

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 August 2019, 16:18 IST

भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 22 अगस्त से 26 अगस्त तक फ्रांस, यूएई और बहरीन की अपनी पांच दिवसीय अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर हैं. यूएई और बहरीन की यात्रा से पहले पेरिस उनका पहला पड़ाव होगा. यूएई भारतीय RuPay कार्ड का इस्तेमाल करने वाला पहला मध्य पूर्व का देश होगा. अपनी यूएई यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने इसका उद्घाटन करेंगे.

यूएई में भारतीय राजदूत नवदीप सिंह सूरी ने अमीरात समाचार एजेंसी, डब्ल्यूएएम को दिए एक साक्षात्कार में कहा "भारत और यूएई में भुगतान प्लेटफार्मों के बीच एक प्रौद्योगिकी इंटरफेस स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू), पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और यूएई की मर्करी पेमेंट सर्विसेज के बीच आदान-प्रदान किया जाएगा''.

उन्होंने कहा कि यूएई सबसे बड़े भारतीय समुदाय की मेजबानी करता है, भारतीय पर्यटकों की सबसे बड़ी संख्या यहां आती है. उन्होंने कहा कि भारत ने केवल दो विदेशी देशों सिंगापुर और भूटान में ही RuPay कार्ड लॉन्च किया है.
सूरी ने कहा, "प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान कई क्षेत्रों में हमारे संबंधों को और गहरा बनाने के लिए हमारे बीच ठोस द्विपक्षीय चर्चा होगी."

महात्मा गांधी पर एक स्मारक डाक टिकट जो कि प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान उनकी 150 वीं जयंती के अवसर पर जारी किया जाएगा, यूएई सरकार द्वारा भारत के स्वतंत्रता संग्राम और विश्व स्तर पर उनके विचारों की शक्ति को स्वीकार करने के लिए यूएई सरकार द्वारा एक बड़ा कदम है.

First published: 22 August 2019, 16:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी