Home » इंटरनेशनल » Uber founder Travis Kalanick resigns as a post of CEO
 

Uber के फाउंडर को क्यों देना पड़ा CEO पद से इस्तीफ़ा?

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 June 2017, 14:20 IST

Uber के फाउंडर ट्रैविस कॉलनिक ने बुधवार को सीईओ पद से इस्तीफा दे दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होंने निवेशकों के बढ़ते दबाव के बाद इस्तीफा दिया है. ट्रैविस ने 2009 में Uber की शुरुआत की थी और मौजूदा दौर में ये कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी ऐप बेस्ड कैब कंपनियों में से एक है.

अमेरिकी अख़बार न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक कुछ ही दिनों पहले उबर के कुछ बड़े निवेशकों ने उन्हें जल्द से जल्द इस्तीफा देने को कहा था. हाल ही में उनकी मां का निधन हुआ, जिसकी वजह से वो छुट्टी पर थे. सीईओ पद से इस्तीफे के बाद भी वो बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में बने रहेंगे और वोटिंग के ज्यादातर शेयर उनके पास ही होंगे.

इस्तीफे के बाद दिए गए एक स्टेटमेंट में उबर के सीईओ ट्रैविस ने कहा है, "मैं दुनिया में किसी भी चीज से ज्यादा उबर से प्यार करता हूं और पर्सनल लाइफ की इस मुश्किल घड़ी में भी मैंने निवेशकों के इस्तीफे के निवेदन को माना है. ऐसा इसलिए, क्योंकि उबर किसी दूसरे मामलों में पड़ने के बजाए लगातार तरक्की करे."

विवादों के बाद दिया इस्तीफा

इस साल फरवरी में उनकी एक पूर्व कर्मचारी ने एक ब्लॉग में पोस्ट करते हुए लिखा था कि इस कंपनी में सेक्सुअल हैरेसमेंट और लैंगिक भेदभाव होता है. ट्रैविस कॉलनिक पर आरोप है कि वो ये सब नज़रअंदाज़ करते थे. इसके बाद निवेशक उन पर लगातार इस्तीफा देने का दवाब डाल रहे थे.

पिछले कुछ महीनों में कंपनी उत्पीड़न, भेदभाव और दुर्व्यवहार के आरोपों में 20 कर्मचारियों को हटाने का एलान कर चुकी है.

First published: 21 June 2017, 14:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी