Home » इंटरनेशनल » Uganda Government Passes Law to imposes Tax on Facebook and WhatsApp Usage
 

सरकार ने Facebook और WhatsApp इस्तेमाल पर लगाया टैक्स, हर रोज देने होंगे इतने रुपये

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 June 2018, 15:47 IST

युगांडा में फेसबुक और व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल अब फ्री नहीं रहेगा. यहां की संसद ने एक अजीबो-गरीब कानून पास किया है. जिसके अंतर्गत फेसबुक और व्हाट्सएप जैसी सोशल मीडिया साइट्स का इस्तेमाल करने पर लोगों को टैक्स देना होगा. युगांडा में ये कानून 1 जुलाई से लागू हो जाएगा.

युगांडा के राष्ट्रपति ने इस मामले में वित्त मंत्रालय को खत लिखा हैं. जिसमें उन्होंने कहा है कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके अच्छा-खासा टैक्स इकट्ठा किया जा सकता है, इससे देश का कर्ज कम करने में मदद मिलेग. हालांकि उन्होंने ये भी कहा है कि इंटरनेट डेटा पर टैक्स न लगाया जाए क्योंकि यह पढ़ाई-लिखाई के लिए इस्तेमाल होता है.

वहीं राष्ट्रपति योवेरी मुसेवनी ने इस कानून का समर्थन करते हुए कहा कि यह कानून इसलिए लागू किया जा रहा है ताकि सोशल मीडिया पर अफवाहों को रोका जा सके. 1 जुलाई से लागू होने वाले इस कानून पर अभी भी असमंजस की स्थिति बनी हुई है कि आखिर इसे लागू कैसे किया जाएगा.

 

माना जा रहा है कि इस तरह के टैक्स की वजह से युगांडा का ग़रीब वर्ग बुरी तरह से प्रभावित होगा. युगांडा के निवासियों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है. इस तरह के टैक्स से उनकी आर्थिक स्थिति पर और प्रभाव पड़ेगा. वहीं युगांडा के वित्त मंत्री डेविड बहाटी ने संसद में कहा कि यह बढ़े हुए टैक्स युगांडा के राष्ट्रीय कर्ज को कम करने के लिए लगाए गए हैं.

बता दें कि इस समय युगांडा सरकार अभी सभी मोबाइल फोन सिम को रजिस्टर करने के में जूझ रही है. देश में 23.6 मिलियन मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वाले सब्सक्राइबर्स में से 17 मिलियन ही इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं

ये भी पढ़ें- जानिए पाकिस्तान में इस तरबूज वाले की तसवीर क्यों हो रही है वायरल

First published: 2 June 2018, 10:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी