Home » इंटरनेशनल » UK researchers says there may be aliens in the exomoon outside the solar system
 

एलियन की मौजूदगी को लेकर ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने किया ये बड़ा दावा

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 June 2019, 12:14 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

दुनियाभर में कई बार एलियन की मौजूदगी के दावे किए गए लेकिन इसकी सच्चाई आजतक कोई नहीं जान पाया. ब्रह्मांड में एलिएन को लेकर बहस होती रही है. लेकिन एक बार फिर से वैज्ञानिकों ने यह दावा किया है कि हमारे सौर मंडल के बाहर के ग्रहों के चंद्रमा में एलियन हो सकते हैं. वैज्ञानिकों ने दावा अपनी एक रिसर्च में बताया कि इन एक्सोमून में मौजूद तरल पानी वहां जीवन की संभावनाओं को जताता है.

ये शोध ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ लिंकन के शोधार्थियों ने किया है. जिसमें बताया गया है कि अभी तक चार हजार एक्सोप्लैनेट की खोज की जा चुकी है. इस शोध में बताया गया है कि इनमें से बहुत कम ग्रह ऐसे हैं जहां जीवन संभव हो सकता है. हालांकि, इनके चंद्रमाओं में पानी होने की आशा लगाई जा रही है.

यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर फिल जे सटन के मुताबिक, एक्सोप्लैनेट का चक्कर लगाने वाले एक्सोमून उस ग्रह के गुरुत्वीय खिंचाव के कारण अंदर से गर्म हो जाते हैं और इससे उनकी सतह के भीतर का पानी खिंचाव से ऊपरी सतह पर आ जाता है. जिसके चलते जीवन की संभावना पैदा होती है. उन्होंने कहा कि हम लगातार पृथ्वी जैसा ग्रह खोजने की कोशिश कर रहे हैं.

इस शोध को रॉयल स्ट्रोलनॉमिकल सोसायटी की मासिक पत्रिका में प्रकाशित किया गया है. जिसमें बताया गया है कि वैज्ञानिकों ने एक्सोप्लेनेट जे 1407 बी की परिक्रमा कर रहे चंद्रमा के मौसम का विश्लेषण कर यह संभावना जताई है. बता दें कि अपने आकार और पृथ्वी से दूरी के चलते इन एक्सोमून का पता लगाना बहुत मुश्किल होता है. गौरतलब है कि सौरमंडल के बाहर के ग्रह अधिकतर गैसों के होते हैं. जिनके आसपास शनि ग्रह के जैसे ही वलय होते हैं.

Aadhar Card में छपी फोटो को ऐसे करें अपडेट, फोलो करें ये स्टेप

First published: 8 June 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी