Home » इंटरनेशनल » UK signs Julian Assange's US extradition papers
 

जूलियन असांजे को ब्रिटेन करेगा अमेरिका के हवाले

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 June 2019, 15:56 IST

ब्रिटिश गृह सचिव साजिद जाविद ने खुलासा किया है कि उन्होंने जूलियन असांजे को अमेरिका में प्रत्यर्पित करने के अनुरोध पर हस्ताक्षर किए हैं जहां वह कंप्यूटर हैकिंग के आरोपों का सामना कर रहे हैं. इससे पहले इक्वाडोर के दूतावास में आमंत्रित किए जाने के बाद जूलियन असांजे को गुरुवार को ब्रिटिश पुलिस ने गिरफ्तार किया था.

असांजे ने स्वीडन में यौन उत्पीड़न के मामले को खत्म करने से बचने के लिए सात साल पहले दूतावास में शरण ली थी. पुलिस ने कहा कि उन्हें अदालत में आत्मसमर्पण करने में विफल रहने के लिए गिरफ्तार किया गया. इक्वाडोर के राष्ट्रपति लेनिन मोरेनो ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों में उनके बार-बार उल्लंघन के बाद असांजे की शरण वापस ले ली गई.

 

 

यूके होम ऑफिस की वेबसाइट के अनुसार अमेरिका जैसे राज्य क्षेत्रों के लिए प्रत्यर्पण प्रक्रिया राज्य सचिव के प्रत्यर्पण अनुरोध के साथ शुरू होती है. प्रत्यर्पण को एक योग्य अपराध के लिए मुकदमा चलाने या दंडित करने के उद्देश्य से किया जाता है. जहां इन बुनियादी मानदंडों को पूरा किया जाता है राज्य सचिव अनुरोध को प्रमाणित करता है और इसे अदालतों में भेजता है. अदालतों में प्रत्यर्पण की सुनवाई के बाद - (संभावित) अपील के बाद - मंत्री अंतिम निर्णय लेंगे कि प्रत्यर्पण का आदेश दिया जाए या नहीं.

ऑस्ट्रेलिया में गौतम अडानी को नई सरकार ने दिया बड़ा तोहफा

First published: 13 June 2019, 15:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी