Home » इंटरनेशनल » UN Gen Secy Ban ki-moon expresses worry over Kashmir LoC situation
 

UN महासचिव बान की मून ने जताई कश्मीर में LoC के हालात पर चिंता

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 November 2016, 15:27 IST
(फाइल फोटो )

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास हालात खराब होने पर गहरी चिंता व्यक्त की है. उन्होंने दोनों देशों से सीमा पर शांति बहाली की अपील करते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र स्थायी शांति एवं सुरक्षा हासिल करने के सभी प्रयासों का समर्थन करता है.

संयुक्त राष्ट्र ने अपने प्रवक्ता की ओर से जारी बयान में कहा, "महासचिव हाल के दिनों में कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास हालात बिगड़ने को लेकर बहुत चिंतित हैं." बयान में कहा गया, "वह सभी संबंधित पक्षों से शांति एवं स्थिरता की बहाली को प्राथमिकता देने की अपील करते हैं, ताकि तनाव को खत्म किया जा सके और अधिक लोगों की जान न जाए."

बयान में कहा गया है कि बान की मून को भरोसा है कि भात और पाकिस्तान दोनों देश शांति बहाली की दिशा में काम कर सकते हैं. बयान में कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र इलाके के लोगों के साथ खड़ा है और स्थायी शांति एवं सुरक्षा स्थापना के सभी प्रयासों का समर्थन करता है.

गौरतलब है कि उरी में आर्मी कैंप पर 18 सितंबर को हुए हमले और इसके जवाब में 10 दिन बाद भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकवादी ठिकानों पर सर्जिकल स्‍ट्राइक करने के बाद से भारत एवं पाकिस्तान के बीच लगातार तनाव बना हुआ है. इस घटना के बाद से सीमा पार से सीजफायर उल्‍लंघन की कार्रवाई भी बढ़ी है, जिसमें अब तक कई लोगों की जान जा चुकी है.

सीमा पार से कथित रूप से भारत की गोलीबारी में इस सप्ताह तीन पाकिस्तानी जवानों समेत 12 लोगों की मौत हुई. इससे पहले भारतीय सेना ने सीमा पार से हुए हमले में तीन भारतीय जवानों के शहीद होने के बाद करारा जवाब देने की चेतावनी दी थी.

शहीद हुए तीन जवानों में से एक का शव क्षत-विक्षत अवस्था में मिला था. पाकिस्तान ने इन आरोपों को ‘झूठा’ एवं ‘निराधार’ बताया है. साथ ही कहा कि वह भारतीय जवानों की मौत और क्षत-विक्षत शव के लिए जिम्मेदार नहीं है.

First published: 25 November 2016, 15:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी