Home » इंटरनेशनल » UN: In yemen air attack 140 people dead, 525 injured
 

यूएन: यमन में जनाजे पर हुए हवाई हमलों में 140 की मौत, 525 से ज्यादा घायल

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 October 2016, 9:34 IST
(एजेंसी)

संयुक्त राष्ट्र संघ (यूएन) ने एक दुखद समाचार जारी करते हुए बताया है कि यमन में एक जनाजे के दौरान हुए हवाई हमलों में 140 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और 525 से ज्यादा लोग घायल हो गए.

इस हमले के लिए हूती विद्रोहियों ने सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन को जिम्मेदार ठहराया है. इस मामले में ज्यादा जानकारी देते हुए यमन में संयुक्त राष्ट्र के मानवतावादी कार्यों के समन्वयक जेमी मैकगोल्डरिक ने कहा, "सहायताकर्मी इन हमलों से 'स्तब्ध और आक्रोशित' हैं. यह हमला राजधानी सना में एक सामुदायिक हॉल पर किया गया, जहां शोकाकुल लोग एकजुट हुए थे."

उन्होंने एक बयान में कहा, "सेना में स्वास्थ्य अधिकारियों की ओर से मिली शुरुआती जानकारी बताती है कि 140 से अधिक लोग मारे गए हैं और 525 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं."

यमन में मार्च 2015 से अराजकता

संयुक्त राष्ट्र सहायता अधिकारी ने यमन में नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय से दबाव बनाने की मांग की है. मैकगोल्डरिक ने कहा, "यमन में नागरिकों के खिलाफ इस हिंसा पर तत्काल रोक लगनी चाहिए."

गौरतलब है कि यमन में अराजकता की स्थिति मार्च 2015 से ही है. सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन ने हूती विद्रोहियों और उनके साथियों को खदेड़ने के लिए मार्च 2015 में हवाई युद्ध छेड़ दिया था. हूती विद्रोही अब भी यमन की राजधानी सना पर अपना कब्जा बनाए हुए हैं.

इस बीच समाचार एजेंसी एएफपी के हवाले से खबर है कि सऊदी अरब गठबंधन ने कहा है कि वह अमेरिका के साथ यमन में हुए इस घातक हमले की जांच के लिए तैयार है.

First published: 9 October 2016, 9:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी