Home » इंटरनेशनल » UN: india and pakistan keep pressure down both side
 

यूएन: भारत और पाकिस्तान तनाव कम करें और धैर्य से काम लें

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 September 2016, 14:47 IST
(यूएन)

उरी हमले के बाद भारतीय सेना के द्वारा पाकिस्तान की सीमा में किए गए सर्जिकल स्ट्राइक के बाद दोनों देशों के बीच पैदा हुए तनाव पर संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने बयान जारी किया है.

यूएन के महासचिव बान की मून के शीर्ष सहयोगी ने भारत और पाकिस्तान से संयम बरतने और शांतिपूर्ण तरीके से अपने विवादास्पद मुद्दों को सुलझाने की सलाह दी है.

नियंत्रण रेखा के उस पार भारत के सर्जिकल स्ट्राइक के मद्देनजर बान के प्रवक्ता स्टीफेन दुजारिक ने कहा, "संयुक्त राष्ट्र नियंत्रण रेखा पर तनाव बढ़ने के मद्देनजर ‘गहरी चिंता के साथ स्थिति पर निस्संदेह नजर रख रहा है."

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "भारत एवं पाकिस्तान के लिए संयुक्त राष्ट्र के सैन्य पर्यवेक्षक समूह यूएनएमओजीआईपी संघर्षविराम उल्लंघनों के बारे में जानता है और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए प्राधिकारियों के संपर्क में है."

दुजारिक ने कहा, "संयुक्त राष्ट्र भारत एवं पाकिस्तान की सरकारों से ‘संयम बरतने’ की अपील करता है और उन्हें शांतिपूर्वक एवं वार्ता के जरिए आपसी मतभेद सुलझाने के अपने प्रयासों को जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करता है."

दुजारिक से जब दक्षेस शिखर सम्मेलन के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उन्होंने ‘दक्षेस शिखर सम्मेलन के रद्द होने के बारे में रिपोर्ट नहीं देखी है. दक्षेस सम्मेलन नवंबर में इस्लामाबाद में होने का कार्यक्रम है.

भारत ने पाकिस्तान द्वारा लगातार सीमा पार से आतंकवाद का हवाला देते हुए इस सम्मेलन में भाग लेने से इनकार कर दिया है. भारत की घोषणा के बाद अफगानिस्तान, बांग्लादेश और भूटान ने भी क्षेत्र में आतंकवाद बढ़ने का हवाला देते हुए इस सम्मेलन में भाग नहीं लेने का फैसला किया.

First published: 30 September 2016, 14:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी