Home » इंटरनेशनल » UN report revealed: North Korea continues nuclear and ballistic missile programs
 

UN रिपोर्ट में खुलासा: तानाशाह किम जोंग उन ने जारी रखा है परमाणु बम और बैलिस्टिक मिसाइल बनाना

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 August 2021, 7:57 IST

एक गोपनीय संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार उत्तर कोरिया (North Korea) ने अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों का उल्लंघन करते हुए और देश की बिगड़ती आर्थिक स्थिति के बावजूद 2021 की पहली छमाही के दौरान अपने परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों को विकसित करना जारी रखा है. रॉयटर्स द्वारा देखी गई इस रिपोर्ट के अनुसार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के एक पैनल की रिपोर्ट में कहा गया है कि प्योंगयांग ने विदेशों में इन कार्यक्रमों के लिए सामग्री और प्रौद्योगिकी की तलाश जारी रखी है."

उत्तर कोरिया को औपचारिक रूप से डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया (डीपीआरके) के रूप में जाना जाता है. आइसोलेटेड एशियाई राष्ट्र ने पिछले साल कोरोना वायरस महामारी के बीच एक सख्त लॉकडाउन लागू किया था, जिसने अपने व्यापार और सहायता के लिए अन्य देशों की पहुंच को कम कर दिया था. पहले से ही अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के बोझ से दबी उत्तर कोरिया की अर्थव्यवस्था गर्त में थी. जून में नेता किम जोंग उन ने कहा कि देश को भोजन की समस्या की स्थिति का सामना करना पड़ा और इस साल की फसल पर बहुत कुछ निर्भर करेगा.

डीपीआरके द्वारा दिए गए बयानों ने देश में एक गहरा मानवीय संकट का सुझाव दिया, हालांकि covid -19 नाकाबंदी का मतलब है कि मानवीय स्थिति पर प्रतिबंधों का सापेक्ष प्रभाव शायद कम हो गया है." उन्होंने कहा, "नाकाबंदी के कारण व्यापार बंद हो गया है और पिछले साल की फसल बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हुई है.


उत्तर कोरिया अपने परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों को लेकर 2006 से संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों के अधीन है. सुरक्षा परिषद ने कार्यक्रमों के लिए धन में कटौती करने के लिए प्रतिबंधों को लगातार मजबूत किया है. लगाए गए प्रतिबंधों में कोयले और अन्य वस्तुओं के निर्यात और तेल के आयात पर प्रतिबंध शामिल है.

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार "डीपीआरके से कोयले और अन्य स्वीकृत वस्तुओं का समुद्री निर्यात जारी रहा, लेकिन बहुत कम स्तर पर. पैनल को रिपोर्ट किए गए तेल उत्पादों का आयात साल की पहली छमाही में काफी गिर गया."

अफगानिस्तान की स्थिति पर रूस ने बुलाई महत्वपूर्ण बैठक भारत को नहीं किया आमंत्रित- रिपोर्ट

 

First published: 7 August 2021, 7:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी