Home » इंटरनेशनल » Unicef says 80000 children will starve to death in nigeria
 

नाइजीरिया में भुखमरी का ख़तरा, 80000 बच्चों पर मंडरा रही है मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:46 IST
(पत्रिका)

संयुक्त राष्ट्र की बाल एजेंसी यूनिसेफ ने चेताया है कि नाइजीरिया में अगले साल 5 लाख बच्चों को भुखमरी का सामना करना पड़ सकता है. वहीं बोको हराम की वजह से पैदा हुए मानवीय संकट के कारण 80,000 बच्चों को अगर इलाज की सुविधा नहीं मिली, तो उनकी मौत हो सकती है.

यूनिसेफ के कार्यकारी निदेशक एंथनी लेक ने कहा कि अभी जो संकट है, वो तबाही का रूप ले सकता है. उन्होंने बयान में कहा कि यहां 400,000 बच्चे भुखमरी के कगार पर हैं, जो कि सात साल में उग्रवाद के कारण पीड़ित 26 लाख लोगों का महज छोटा सा हिस्सा है. अभी तक के संघर्ष में 20,000 लोग मारे जा चुके हैं.

लेक ने कहा कि अगर इन्हें वो इलाज नहीं मिला, जिसकी इन्हें जरूरत है तो पांच में से एक बच्चे की मौत हो जाएगी. उन्होंने कहा कि बोरनो राज्य के ज्यादातर इलाके दुर्गम हैं, जहां तक मानवीय सहायता नहीं पहुंच पा रही है. हम इन क्षेत्रों में फंसे बच्चों के बारे में बेहद चिंतित हैं.

लेक का यह बयान तब आया है जब कुछ दिन पहले ही देश के राष्ट्रपति मोहम्मदू बुहारी ने संयुक्त राष्ट्र संघ और निजी सहायता एजेंसियों पर दान राशि पाने के लिए संकट को बढा-चढ़ा कर पेश करने का आरोप लगाया था. बुहारी ने घोषणा की थी कि बोको हराम को तकनीकी रूप से एक साल पहले ही हराया जा चुका है.

First published: 14 December 2016, 2:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी