Home » इंटरनेशनल » United Kingdom winner scoops the entire jackpot and becomes Britain’s third biggest winner
 

लॉटरी का एक टिकट और जीत लिए इतने हजार करोड़

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 April 2018, 13:39 IST

इंग्लैंड के इस शख्स ने लॉटरी से 1110 करोड़ रुपये जीत कर ऐतिहासिक रिकॉर्ड बना दिया. इस जीत के बाद द नेशनल लॉटरी के सीनियर एडवाइजर एन्डी कार्टर ने कहा कि इंग्लैंड के इतिहास में लॉटरी में जीती गई ये तीसरी सबसे बड़ी राशि है. उन्होंने कहा- क्या लाजवाब जीत है! अापको बता दें द नेशनल लॉटरी सरकार द्वारा अधिकृत लॉटरी एजेंसी है. हालांकि, विजेता की पहचान नहीं की बताई गई है. दुनिया के कई देशों में लॉटरी खेलना पूरी तरह कानूनी है.

ये भी पढ़ें-चाय बेचने वाले को बेटा बना आईएएस, सपना पूरा करने के लिए किया ये काम

लॉटरी में इस बार जीत के अंक 20, 23, 28, 30 और 44 थे. जबकि लकी स्टार्स 03, 07 था. कार्टर ने कहा कि अब हम इस विजेता को लॉटरी की जीत का आनंद लेने में मदद करेंगे. लॉटरी विजेता ने खुद ये फैसला किया कि उसकी पहचान उजागर नहीं की जाए. इससे पहले इंग्लैंड में लॉटरी में सबसे बड़ी धनराशि कोलिन और क्रिस ने जुलाई 2011 में जीती थी. उन्होंने 1503 करोड़ रुपये जीते थे. वहीं 2012 में एड्रियन और गिलियन बेफोर्ड ने 1381 करोड़ रुपये की धनराशि जीती थी.जीत के बाद, 30 सालों से शादीशुदा कपल ने कहा -कि वे इतना अधिक धन हासिल करने के बाद डरे नहीं हैं, बल्कि बहुत अधिक एन्जॉय करेंगे.

वहीं अगस्त 2012 में एड्रियन और गिलियन बेफोर्ड ने 1381 करोड़ रुपये जीते थे. उनका नाम इंग्लैंड में लॉटरी से सबसे अधिक धन जीतने वालों में दूसरे नंबर पर है. इस तरह यह शख्स कोलिन और क्रिस और एड्रियन और गिलियन बेफोर्ड के बाद इंग्लैंड में लॉटरी से सबसे अधिक धन जीतने वाले तीसरे व्यक्ति बन गए. आपको बता दें कि इंग्लैंड ही नहीं, इंग्लैंड की तरह अबू धाबी भी लॉटरी खेलने के लिए मशहुर है. इस साल अबू धाबी में 7 भारतीय मालामाल हुए थे. अबू धाबी में एक भारतीय ने जहां 12 करोड़ रुपये जीते, वहीं 6 भारतीयों को 17-17 लाख रुपये जीते.

ये भी पढ़ें-PM का चीन दौरा: दूसरे दौर की वार्ता शुरू, PM मोदी ने जिनपिंग को दिया भारत आने का न्योता

इसी साल जनवरी में बिजनेस हरि कृष्ण को अबू धाबी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बिग टिकट लॉटरी में 20.8 करोड़ रुपये का टिकट हाथ लगा. यह जीत उन्हें तब मिली जब उन्होंने तीसरी बार लॉटरी के टिकट खरीदे. केरल के अलप्पुझा के रहने वाले हरि ने कहा था- जब टिकट खरीदा था तो असल में उम्मीद नहीं थी कि जीत जाएंगे. लेकिन भगवान की दुआ है कि मैं किस्मती हूं. उन्होंने यह भी कहा था- हमेशा से सपना रहा है परिवार के साथ दुनिया घूमने का. लगता है लॉटरी के पैसे से उसे पूरा कर पाएंगे.

First published: 28 April 2018, 13:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी