Home » इंटरनेशनल » United Nations: UN coordinator says more than 2 million people could die of starvation in Somalia by summer's end
 

गर्मी के अंत तक भूख से 20 लाख लोगों की हो सकती है मौत, UN ने दी चेतावनी

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 June 2019, 15:11 IST

संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि सोमालिया में बीस लाख लोगों की मौत भुखमरी से हो सकती है. संयुक्त राष्ट्र के एक इमरजेंसी रिलीफ कोऑर्डिनेटर का कहना है कि गर्मी के अंत तक सूखा पीड़ित इस अफ्रीकी देश में 20 लाख से अधिक पुरुषों, महिलाओं और बच्चों की भूख से मृत्यु हो सकती है अगर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जल्द से जल्द मदद नहीं भेजा जाता है. सोमालिया में इस साल 35 सालों का सबसे बड़ा सुखाड़ पड़ा है जिससे पशुओं की मौत हो रही है और फसलों को बर्बाद कर दिया है लोग खाना और पानी को तरस रहे हैं.

संयुक्त राष्ट्र के अंडरसेक्रेटरी-जनरल मार्क लोवॉक का कहना है कि प्रत्येक बरसात के मौसम के बाद सोमालिया, इथोपिया और केन्या को 700 मिलियन डॉलर की जरूरत होती है, जिससे पशुधन और फसलों के बर्बादी की भरपाई की जाती है. करीब 1. 5 करोड़ की आबादी वाले इस गरीब देश में 30 लाख से अधिक की सोमाली संख्या अपनी न्यूनतम खाद्य आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कड़ा संघर्ष कर रहे हैं.

 

संयुक्त राष्ट्र के अंडरसेक्रेटरी ने कहा मैं विशेष रूप से सोमालिया के बारे में चिंतित हूं, जहां वर्ष के अंत तक, हमें लगता है कि 54 लोगों को गंभीर स्थिति का सामना करना पद सकता है जिनमें से करीब 22 लाख लोगों की स्थिति बद से बदतर होगी. मार्क लोवॉक ने कहा,"पिछले सूखे के कारण जो समुदाय पहले से ही असुरक्षित थे, वे फिर से गंभीर भूख और पानी की कमी का सामना कर रहे हैं. इससे कई घातक बीमारी और महामारी का खतरा भी बढ़ गया है."

First published: 6 June 2019, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी