Home » इंटरनेशनल » Unknown pneumonia in Kazakhstan more fatality than the COVID-19
 

इस मध्य एशियाई देश में फैली कोरोना से खतरनाक बीमारी, चीन ने अपने लोगों को किया सतर्क

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 July 2020, 14:14 IST

चीन ने कजाकिस्तान में रहने वाले अपने नागरिकों को एक अज्ञात निमोनिया (unknown pneumonia) के बारे में चेतावनी दी है, जिसमें कहा गया है कि यह COVID-19 की तुलना में बहुत अधिक घातक है. मध्य एशियाई देश में चीनी दूतावास ने गुरुवार को अपने वीचैट प्लेटफॉर्म पर एक बयान में कहा "कजाकिस्तान में अज्ञात निमोनिया ने इस वर्ष के पहले छह महीनों में 1,772 लोगों की जान ली है. जिसमें अकेले जून में 628 लोगों की मौत हुई है. मारे गए इन लोगों में चीनी नागरिक शामिल थे. ग्लोबल टाइम्स ने शुक्रवार को दूतावास के बयान के हवाले से बताया "बीमारी की घातक दर COVID-19 से बहुत अधिक है."

दूतावास ने कहा कि कजाकिस्तान के स्वास्थ्य विभाग सहित कई संगठन इस निमोनिया के वायरस का अध्ययन कर रहे हैं. हालांकि यह संकेत नहीं दिया गया है कि यह बीमारी COVID-19 से संबंधित है या नहीं. कुछ चीनी विशेषज्ञों ने कहा कि निमोनिया को चीन में फैलने से रोकने के लिए उपाय किए जाने चाहिए. कजाकिस्तान की सीमाएं चीन के उत्तर-पश्चिमी शिनजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र से जुडी हैं. चीनी दूतावास कजाकिस्तान में अपने नागरिकों को वायरस के प्रसार को रोकने के उपायों के बारे में जागरूकता बढ़ाने की कवायद कर रहा है.

नेपाल में क्यों हो रही है इस चीनी महिला की चर्चा, अब पीएम ओली की कुर्सी बचाने में जुटीं

स्थानीय मीडिया के हवाले से कहा गया कि जून के मध्य से कजाकिस्तान के तीन क्षेत्रों में लगभग 500 लोग निमोनिया से संक्रमित हो गए हैं. कजाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री ने बुधवार को कहा कि निमोनिया से पीड़ित रोगियों की संख्या COVID-19 से संक्रमित लोगों की तुलना में दो से तीन गुना अधिक है. मंत्री ने कहा कि उन्होंने पिछले सप्ताह की शुरुआत में पुष्टि किये गए मामलों की सटीक जानकारी को प्रकाशित करने की योजना बनाई है, ताकि जनता को सही स्थिति की जानकारी मिले.


जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय के अनुसार कजाकिस्तान 264 मौतों सहित COVID-19 के 51,059 मामले दर्ज किए गए हैं. अमेरिका और कई देशों ने चीन पर दुनिया से COVID-19 डेटा छिपाने का आरोप लगाया है. हालांकि, चीन ने अपने कोरोना वायरस के प्रकोप की सीमा को कवर करने से इनकार कर दिया है और अमेरिका पर जनता का ध्यान हटाने की कोशिश करने का आरोप लगाया है.

Coronavirus: देश में पहली बार 26000 से ज्यादा सिंगल डे मामले, 85 फीसदी मौतें 45 से ज्यादा उम्र वालों की

 

First published: 10 July 2020, 14:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी