Home » इंटरनेशनल » US approves Deal To Sell 6 Apache Helicopters To India
 

भारतीय सेना के पास जल्द होगा दुनिया का सबसे घातक 'अपाचे अटैक' हेलिकॉप्टर

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 June 2018, 16:37 IST

अमेरिकी सरकार ने भारत को 6 अपाचे हेलिकॉप्टर देने की डील को मंजूरी दे दी है. बता दें कि भारत ने अमेरिका के साथ यह सौदा 6340 करोड़ रुपये (930 मिलियन डॉलर) में किया था. वहीं इस समझौते में हेलिकॉप्टर के अलावा, नाइट विजन सेंसर, जीपीएस मार्गदर्शन, एंटी-कवच और स्टिंगर एयर-टू-एयर मिसाइल शामिल हैं.

ये भी पढ़ें-किम जोंग ने टॉयलेट ही नहीं, जहर के डर से अमेरिकी पेन तक नहीं छूआ

बता दें कि इस समझौते को अमेरिकी कांग्रेस के पास भेज दिया गया है. साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि अगर इस समझौते पर कोई सांसद सवाल नहीं उठाता है तो इसे मंजूरी के लिए आगे भेज दिया जाएगा. इस पर एक अमेरिकी रक्षा सुरक्षा सहयोग एजेंसी ने एक बयान में कहा, "AH-64E हर तरह के खतरों का सामना करने और अपनी सशस्त्र बलों का आधुनिकीकरण करने के लिए भारत की रक्षात्मक क्षमता में वृद्धि प्रदान करेगा."

इससे पहले बोइंग और भारतीय साझेदार टाटा ने भारत में अपाचे हेलिकॉप्टर की बॉडी बनानी शुरू कर दी है, लेकिन मंगलवार को जिस सौदे को मंजूरी दी गई है उसके तहत भारत को पूरी तरह तैयार हेलिकॉप्टर बेचा जाएगा. बता दें अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर्स को अमेरिकी कंपनी बोइंग बनाती है और इसे दुनिया का सबसे बेहतरीन अटैक हेलिकॉप्टर माना जाता है. वहीं इस डील में मुख्य कॉन्ट्रैक्टरों में लॉकहीड मार्टिन, जनरल इलेक्ट्रिक और रेथिऑन शामिल हैं.

First published: 13 June 2018, 16:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी