Home » इंटरनेशनल » US calls on India Pakistan to cease all cross border military activity and resume talks
 

भारत-पाक तनाव पर अमेरिका की अपील, कहा- सैन्य कार्रवाई जैसा कदम न उठाकर तत्काल बातचीत करें

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 February 2019, 10:36 IST

पिछले कुछ दिनों में भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ा है. ऐसे में दोनों देशों के बीच युद्ध जैसे हालात बन गए हैं. मंगलवार को जहां भारत ने पीओके में एयरइस्ट्राक कर जैश के कई ठिकानों को नष्ट कर दिया, तो बुधवार को पाक की ओर से भारत पर हमला किया गया. जवाब में भारतीय वायुसेना ने पाक के विमानों को खदेड़ दिया. जिसमें भारत का एक मिग क्रैश हो गया.

इसी बीच अमेरिका ने भी दोनों देशों से शांति की अपील की है. अमेरिका ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान सैन्य कार्रवाई जैसे कदम ना उठाएं और संयम बरतें. अमेरिका ने दोनों देश को हालात को सामान्य बनाने के लिए तत्काल कदम उठाने की भी अपील की है. यही नहीं अमेरिका ने पाकिस्तान से कहा है कि वह अपने यहां पनप रहे आतंकवादियों को पनाह देना बंद करे.

बता दें कि 14 फरवरी को पुलवामा में आत्मघाती हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे. इस हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश--मोहम्मद ने ली थी. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा, "अमेरिका ने भारत और पाकिस्तान को सीमा पार सैन्य गतिविधि रोकने और स्थिरता की वापसी के लिए अपील की है.

अमेरिकी राज्य विभाग ने यह भी कहा, "हाल ही में भारत के सीआरपीएफ पर हुए हमले, जैसे सीमा पार आतंकवाद क्षेत्र की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा बने हुए हैं. हम पाकिस्तान से फिर से अपील करते हैं कि वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं का पालन करते हुए आतंकवादियों के सुरक्षित पनाहगाह बनना छोड़े और धन तक उनकी पहुंच को रोके."

पायलट की वापसी तक राजनीतिक कार्यक्रम बंद करें मोदी : उमर अब्दुल्ला

First published: 28 February 2019, 9:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी