Home » इंटरनेशनल » Us claims to make covid-19 vaccine successful test
 

अमेरिकी वैज्ञानिकों का कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने का दावा, बताया- चूहों पर हुआ सफल परीक्षण

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 April 2020, 10:11 IST

कोरोना वायरस के खौफ से पूरी दुनिया डरी हुई है. इसका प्रकोप दिन पर दिन अपना पैर पसारता जा रहा है. इस वायरस से जंग में देशभर में कर्फ्य.जैसे हालात बने हुए हैं. दुनिया भर के तमाम देश इसके इलाज की खोज में लगे हुए हैं. कई देश तो इस वायरस की वैक्सीन या टीका खोजने का दावा भी करते हैं. ऐसे में अब अमेरिका के वैज्ञानिकों ने भी दावा किया है. उनका कहना है कि उन्होंने कोरोना की वैक्सीन तैयार कर ली है. इसका उन्होंने चूहों पर एक सफल परीक्षण भी किया है. उन्होंने कहा कि वो जल्द ही इसका प्रयोग इंसानों पर भी करेंगे.

देश में कोरोना वायरस के कुल मामलों में से 25 फीसदी का तबलीगी जमात से लिंक


कोविड-19 की वैक्सीन तैयार करने की बात पिट्सबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन की ओर से किया गया है. यहां कि प्रोफेसर आंद्रिया गमबोट्टो ने जानकारी देते हुए बताया, 'सार्स और मर्स के वायरस कोविड -19 यानि की कोरोना वायरस से काफी मिलते जुलते हैं. इसलिए हमने तय किया कि इन तीनों के स्पाइक प्रोटीन (वायरस की बाहरी परत) को भेदना बेहद जरूरी है. जिससे इंसानों को इस वायरस से छुटकारा मिल जाएगा.'इसके बाद उन्होंने ये भी जानकारी दी कि इस परीक्षण को चूहों पर अजमाया गया है जिसके सकारात्मक परिणाम आया है. वैज्ञानिकों ने इस वैक्सीन का नाम पिटगोवैक रखा है.

प्रोफेलसर आंद्रिया गमबोट्टो के मुताबिक इस वैक्सीन के असर की वजह से चूहे के शरीर में एंटीबॉडीज पैदा हुए हैं. जो कोरोना वायरस को रोकने में कारगर साबित होंगे. इस वायरस से जितने एंटीबॉडीज की जरूरत होती है. ये उतने वैक्सीन बनाने में सक्षम है. उन्होंने कहा कि इसका पॉजिटिव रिजल्ट देखते हुए जल्द ही इसका परीक्षण इंसानों पर किया जाएगा.

बताते चलें कोरोना वायरस ने अब तक दुनिया भर में 59 हजार से ज्यादा लोगों की जानें जा चुकी हैं.जबकि तकरीबन 11 लाख लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं. वहीं भारत में अब तक 2567 मामले सामने आए हैं और अब कईयों की जान जा चुकी है.

कोरोना वायरस: दुनियाभर में 59 हजार से ज्यादा मौतें, अमेरिका में एक दिन में 1,321 लोगों की गई जान

First published: 4 April 2020, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी