Home » इंटरनेशनल » US Defence Secretary Jim Mattis says threat of nuclear attack by North Korea accelerating
 

अमेरिका: परमाणु हमला करने पर नार्थ कोरिया को मिलेगा मुंहतोड़ जवाब

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 October 2017, 13:25 IST

अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने शनिवार को उत्तरकोरिया को परमाणु हमले को लेकर कड़ी चेतावनी दी. जैम्स मैटिस ने कहा कि उत्तरी कोरिया द्वारा अमेरिका या उसके सहयोगियों पर किसी भी संभावित परमाणु हमले का मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा , उन्होंने कहा कि इस हमले को व्यापक सैन्य कार्रवाई' से असफल कर दिया जाएगा.

समाचार एजेंसी 'योनहाप' की रिपोर्ट के अनुसार, पेंटागन प्रमुख ने अपने दक्षिण कोरियाई समकक्ष सोंग युंग-मू के साथ वार्ता के बाद बताया कि उत्तरी कोरिया ने 'अनावश्यक' परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों के साथ क्षेत्र में खतरा की स्थिति बढ़ा दी है.

रक्षा मंत्री ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच 49वीं वार्षिक सुरक्षा सलाहकार बैठक (एससीएम) के समापन के बाद यह टिप्पणी की. उन्होंने कहा, "अमेरिका या उसके सहयोगियों पर किसी भी हमले को असफल कर दिया जाएगा."

उन्होंने कहा, "किसी भी परमाणु हथियार के प्रयोग का जवाब व्यापक सैन्य कार्रवाई से दिया जाएगा." वहीं, शुक्रवार को दक्षिण कोरिया पहुंचे मैटिस ने कहा था कि अमेरिकी सरकार उत्तर कोरिया के साथ युद्ध नहीं चाहती है, बल्कि कोरियाई प्रायद्वीप का पूरी तरह से परमाणु निरस्त्रीकरण करना चाहती है.

मैट्टिस ने दक्षिण कोरिया की अपनी यात्रा के पहले दिन यह बयान दिया. उन्होंने इस दौरान सीमा सुरक्षा चौकी और संयुक्त सुरक्षा क्षेत्र का भी मुआयना किया. समाचार एजेंसी योनहाप के मुताबिक, मैट्टिस ने किम जोंग उन प्रशासन से उकसावे वाली गतिविधियों को बंद करने का आग्रह किया है." 

First published: 28 October 2017, 13:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी