Home » इंटरनेशनल » US Denies claim of North Korea declaring over war ,as tensions continue.
 

अमेरिका ने उत्तर कोरिया के दावे को किया खारिज़, नहीं किया युद्घ का ऐलान

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 September 2017, 12:18 IST

व्हाइट हाउस ने सोमवार को कहा कि अमेरिका ने उत्तर कोरिया के साथ युद्ध का ऐलान नहीं किया है. व्हाइट हाउस का यह बयान उत्तर कोरिया के शीर्ष राजनयिक की टिप्पणी के जवाब में आया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री योंग हो ने कहा था, "पिछले हफ्ते ट्रंप ने कहा था कि हमारा नेतृत्व ज्यादा दिन तक नहीं टिकेगा. उन्होंने हमारे खिलाफ युद्ध छेड़ने का ऐलान किया है." री ने शनिवार को ट्रंप के ट्वीट का उल्लेख करते हुए कहा, "पूरी दुनिया को याद रखना चाहिए कि अमेरिका ने ही सबसे पहले हमारे देश के साथ युद्ध का ऐलान किया है."

इसके जवाब में व्हाइट हाउस ने उत्तर कोरिया के साथ किसी तरह के युद्ध के ऐलान से इनकार किया है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने व्हाइट हाउस की प्रवक्ता साराह सैंडर्स के हवाले से बताया, "हमने उत्तर कोरिया के साथ किसी तरह के युद्ध का ऐलान नहीं किया है और यह बेतुका है. हमारा उद्देश्य अभी भी वही है. हम कोरियाई प्रायद्वीप पर शांतिपूर्ण ढंग से परमाणु निरस्त्रीकरण चाहते हैं."

उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री ने कहा कि उत्तर कोरिया के पास जवाबी कार्रवाई का अधिकार है. इसमें अमेरिकी बमवर्षकों को मार गिराया जाना भी शामिल है, फिर चाहे वह हमारे वायु क्षेत्र नहीं भी हो. री ने कहा, "मेरिका ने हम पर हमले का ऐलान किया है इसलिए हमारे पास जवाबी कार्रवाई करने का हर अधिकार है. इसमें अमेरिकी बमवर्षकों को मार गिराया जाना भी शामिल है, फिर चाहे वह हमारे वायु क्षेत्र नहीं भी हो."

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 19 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने पहले संबोधन में उत्तर कोरिया को धमकी देते हुए कहा था कि अगर उत्तर कोरिया अपने परमाणु परीक्षण और मिसाइल प्रक्षेपण करना बंद नहीं करता तो अमेरिका के पास उसे पूरी तरह से बर्बाद करने के सिवाए कोई विकल्प नहीं है.

इसके दो दिन बाद ट्रंप ने उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगाने वाले नए कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए थे. इसके जवाब में किम जोंग उन ने कहा था कि ट्रंप को अपनी उम्मीदों से परे नतीजे भुगतने पड़ेंगे.

First published: 26 September 2017, 12:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी