Home » इंटरनेशनल » us- Donald Trump goverment passes new health care policy instead of obamacare bill.
 

US में ओबामाकेयर' की जगह नया हेल्थकेयर बिल पास

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 May 2017, 15:19 IST

अमेरिकी की डोनाल्ड ट्रंप सरकार ने 'ओबामाकेयर' को निरस्त कर अमेरिका की प्रतिनिधि सभा में नया हेल्थ केयर बिल पास करा लिया है. इस बिल को पास कराने के लिए कुल 216 वोटों की जरूरत थी. इस नए बिल के पक्ष में 217 वोट पड़े. हालांकि डेमोक्रेट्स की ओर से बिल के पक्ष में एक भी वोट नहीं पड़ा.

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक 'ओबामाकेयर' को लेकर डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन पहले से ही सख्ती दिखा रहा था और खुद अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस हेल्थ स्कीम के खिलाफ थे. 

क्या है ओबामा केयर?

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के मकसद से जो हेल्थकेयर प्लान शुरू किया, उसे ही ओबामाकेयर के नाम से जाना जाता है. इस कानून का मकसद अमेरिका में हेल्थ इंश्योरेंस की क्वॉलिटी और अफोर्डिबिलिटी को बढ़ाना और स्वास्थ्य मामलों पर लोगों द्वारा खर्च की जानेवाली रकम को कम करना था.

इस बिल के पास होने पर अमेरिका के ट्रंप मे कहा  "मैंने दो साल तक इसके लिए अभियान चलाया. मैं जहां भी गया मैंने ओबामाकेयर से लोगों पर पड़े बुरे असर को देखा. उन्होंने कहा कि बीमा के लिए आपका प्रीमियम घटना शुरू हो जाएगा. अब हम इसे सीनेट से पारित कराएंगे, मुझे इस बात का पूरा भरोसा है."

इससे पहले यह बिल मार्च में पर्याप्त समर्थन ना मिल पाने के कारण पास नहीं हो पाया था. डेमोक्रेट सदस्यों के अलावा मरीजों, डॉक्टरों और अस्पतालों के कई समूहों ने इस बिल का विरोध किया था. आपको बता दें कि अपने पिछले तीन माह के कार्यकाल में यह पहली बड़ी जीत है.

 
First published: 5 May 2017, 15:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी