Home » इंटरनेशनल » US: Donald Trump win Indiana, Ted Cruz bows out
 

अमेरिका: राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप की दावेदारी तकरीबन तय

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 May 2016, 11:45 IST

अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने इंडियाना प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल की है. इस जीत के साथ ही ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में संभावित रिपब्लिकन उम्मीदवार बन गए हैं.

पढ़ें:अमेरिका: पांच राज्यों में जीत से डोनाल्ड ट्रंप की राष्ट्रपति उम्मीदवारी मजबूत

ट्रंप को 52 प्रतिशत से भी अधिक मत मिले. उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी सीनेटर टेड क्रूज उनसे 16 अंकों से भी अधिक के अंतर से पीछे रहे. इंडियाना प्राइमरी चुनाव में शिकस्त झेलने के बाद क्रूज ने रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने की दौड़ से अपनी दावेदारी वापस लेने की घोषणा की. 

ट्रंप का रास्ता साफ 

हालांकि ट्रंप को अब भी औपचारिक रूप से रिपब्लिकन उम्मीदवारी हासिल करने के लिए 200 डेलिगेट्स की जरूरत है लेकिन क्रूज के हटने से उनका रास्ता साफ हो गया है.

वहीं बर्नी सैंडर्स ने अपनी डेमोक्रैट प्रतिद्वंदी हिलेरी क्लिंटन को हराकर इंडियाना प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल की.

पढ़ें:ट्रंप का चुनावी अभियान अमेरिका के लिए 'खतरनाक'

ट्रंप ने इंडियाना प्राइमरी चुनाव जीतने के बाद कहा कि मैं रिपब्लिकन पार्टी का संभावित उम्मीदवार बनकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं. ये हमारी पार्टी को एकजुट करने और हिलेरी क्लिंटन को शिकस्त देने का समय है.

इसके कुछ ही देर बाद रिपब्लिकन नेशनल कमेटी के अध्यक्ष रींसे प्रीबस ने कहा कि ट्रंप संभावित उम्मीदवार होंगे.

बॉबी जिंदल भी हुए मुरीद

वहीं डोनाल्ड ट्रंप के धुर विरोधी रहे और लुइसियाना के पूर्व गवर्नर बॉबी जिंदल ने कहा कि अगर ट्रंप रिपब्लिकन उम्मीदवार बनते हैं, तो वो उनके लिए मतदान करेंगे.

पढ़ें:अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: ट्रंप और हिलेरी को मिली बंपर जीत

जिंदल ने सीएनएन को दिए एक साक्षात्कार में कहा, "मुझे लगता है कि वो हिलेरी क्लिंटन से बेहतर होंगे, मुझे नहीं लगता कि चयन करने के लिए ये अच्छे विकल्प हैं. 

जिंदल ने कहा कि अगर ट्रंप उम्मीदवार बनते हैं तो मैं अपनी पार्टी के उम्मीदवार को समर्थन दूंगा. मैं इसे लेकर खुश नहीं हूं. लेकिन मैं हिलेरी क्लिंटन के बजाए उन्हें वोट दूंगा.

First published: 4 May 2016, 11:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी