Home » इंटरनेशनल » US election 2016: Hillary Clinton and Donald Trump wins
 

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: 'सुपर ट्यूज्डे' के चार विजेता

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 March 2016, 14:38 IST

अमेरिका में राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ में शामिल डेमोक्रेटिक हिलेरी क्लिंटन और रिपब्लिकन डोनल्ड ट्रंप दोनों ने सुपर ट्यूजडे के दिन सात-सात राज्यों में जीत दर्ज की है. इस जीत से साथ ही दोनों उम्मीदवारों ने अपनी पार्टी में भारी बढ़त बना ली है.

पढ़ें: एक दिन पोप भी कहेंगे काश डोनल्ड ट्रंप राष्ट्रपति होता...

हिलेरी क्लिंटन, ड्रेमोक्रेटिक उम्मीदवार

हिलेरी ने 11 राज्यों में सात जगह जीत दर्ज की है. इसमें अलबामा, जॉर्जिया, टेनेसी, वर्जीनिया, मैसाचुसेट्स, अरकंसास और अलास्का राज्य शामिल हैं.

hillary.jpg

हिलेरी को अलास्का में 78 फीसदी और जार्जिया में 71 फीसदी वोट मिले हैं जबकि बाकी राज्यों में उन्हें 60 फीसदी से ज्याादा मत मिले हैं.

हिलेरी को जिन राज्यों में जीत मिली है वह सभी बड़े राज्य हैं और इसके कारण अब डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से उनकी उम्मीदवारी करीब-करीब तय मानी जा रही है.

पढ़ें: 'डोनाल्ड ट्रंप कभी नहीं बन पाएंगे अमेरिका के राष्ट्रपति'

इससे पहले हिलेरी साउथ कैरोलिना, नेवादा का प्राइमरी चुनाव जीत चुकी हैं जबकि न्यू हैंपशायर में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था.

डोनल्ड ट्रंप, रिपब्लिकन उम्मीदवार

रिपब्लिकन पार्टी के अरबपति उम्मीदवार ने डोनल्ड ट्रंप ने भी सात राज्यों में जीत हासिल की है. उन्हें अलाबामा, जॉर्जिया, टेनेसी, वर्जीनिया, मैसाचुसेट्स, अरकंसास और वरमॉट में जीत हासिल हुई है.

donald-trump-iowa--3562056b.jpg

ट्रंप लगातार विवादित बयान देकर सुर्खियों में रहे हैं. सीएनएन/ओआरसी सर्वेक्षण के मुताबिक अब ट्रंप को रिपब्लिकन मतदाताओं के आधे से ज्यादा प्राइमरी मतों का समर्थन है. उनके चारों प्रतिद्वंदियों के सम्मिलित मतों से भी ज्यादा मतदाताओं का समर्थन उन्हें हासिल है.

बर्नी सैंडर्स, ड्रेमोक्रेटिक उम्मीदवार

सैंडर्स ने चार राज्यों में हिलेरी क्लिंटन को हराया है. उन्हें ओक्लाहोमा, अपने गृह राज्य वरमॉट, कोलरेडो और मिनिसोटा में जीत मिली है.

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: तीसरे चरण में हिलेरी-ट्रंप ने परचम लहराया

इससे पहले चार राज्यों के प्राइमरी चुनाव में हिलेरी को तीन में जबकि सैंडर्स को एक में जीत मिली थी. हालांकि, सैंडर्स ने अपने समर्थकों से कहा है कि वह अब भी दावेदारी की होड़ में हैं और दूसरे राज्यों के प्राइमरी चुनाव में मैदान में रहेंगे.

ट्रेड क्रूज, रिपब्लिकन उम्मीदवार

क्रूज को दो राज्यों में जीत मिली है. उन्हें ओक्लाहोमा और अपने गृह राज्य टेक्सस में जीत मिली है. रिपब्लिकन पार्टी के पसंदीदा उम्मीदवार मार्क रूबियो को एक मात्र जगह जीत मिली है.

आठ नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले सुपर ट्यूज़डे को एक ही दिन में 11 राज्यों में वोटिंग हुई. अब 15 मार्च को नार्थ कैरोलिना, ओहियो, फ्लोरिडा, इलिनॉयस और मिसौरी राज्य में एक साथ चुनाव होने वाले हैं.

First published: 2 March 2016, 14:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी