Home » इंटरनेशनल » Hillary Clinton Vs Donald Trump: Voting continues for Presidential election in US
 

'आज आपका वोट चाहिए, कल हम सब मिलकर इतिहास रचते हैं'

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 November 2016, 12:22 IST
(ट्विटर)

अमेरिका में 45वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए वोटिंग प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. भारतीय समय के मुताबिक पहला वोट सुबह 10.30 बजे न्यू हेम्पशायर के डिक्शविल नॉच में डाला गया.

इस बीच हर किसी की निगाह अब इस बात पर लगी है कि डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन और रिपब्लिकन डोनल्ड ट्रंप में से किसको सबसे ताकतवर देश के राष्ट्रपति की कुर्सी हासिल होगी. 

50 राज्यों में मतदान

50 राज्यों में हो रहे मतदान के नतीजे बुधवार तक आएंगे. वहीं वर्तमान राष्ट्रपति बराक ओबामा के दो कार्यकाल पूरा करने के बाद नया राष्ट्रपति अगले साल जनवरी में पद संभालेगा. 

प्रचार के आखिरी दिन राष्ट्रपति बराक ओेबामा ने अमेरिका के लोगों से डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के समर्थन में वोट देने की अपील की. ओबामा ने इस दौरान कहा कि अमेरिका की जनता के पास देश की पहली महिला राष्ट्रपति चुनने का मौका है और उसे गंवाना नहीं चाहिए.

वहीं हिलेरी की बेटी चेल्सिया क्लिंटन ने ट्वीट किया, "मैं काफी उत्साहित हूं कि आखिरकार कुछ घंटों के बाद मैं अपनी मॉम के लिए वोट देने में कामयाब रही."

कैसा देश चाहते हैं हम?

वहीं हिलेरी क्लिंटन ने ट्वीट में लिखा, "आप एक उम्मीदों से भरे, सबको साथ लेकर चलने वाले और बड़े दिल का विजन रखने वाले अमेरिका के लिए वोट कर सकते हैं."

हिलेरी ने साथ ही जनता से समर्थन मांगते हुए कहा, "बैलट पर केवल मेरा नाम या डोनाल्ड ट्रंप का नाम नहीं है. यह बताता है कि कैसा देश हम चाहते हैं."

एक वीडियो संदेश में हिलेरी ने कहा, "आज मैं आपसे वोट मांग रही हूं, कल हम साथ-साथ मिलकर इतिहास रचेंगे."

'न्यू हैम्पशायर में अविश्वसनीय शाम'

रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप का चुनाव प्रचार अभियान विवादों से घिरा रहा है. वहीं भारत में अबकी बार मोदी सरकार वाले अभियान की तरह उनका एक बयान 'अबकी बार ट्रंप सरकार' काफी चर्चित हुआ.  

ट्रंप ने जीत की उम्मीद जताते हुए ट्विटर पर लिखा है, "न्यू हैम्पशायर में अविश्वसनीय शाम. धन्यवाद! ग्रैंड रैपिड्स और मिशिगन के लिए उड़ान भर रहा हूं."

वहीं फ्लोरिडा में ट्रंप ने कहा, "मैं अत्याचार के खिलाफ क्यूबा और वेनेजुएला के लोगों के संघर्ष का समर्थन करते हुए यहां खड़ा हूं."

सर्वे में हिलेरी आगे

न्यूयॉर्क टाइम्स का पोल सर्वे- हिलेरी को 45.3 फीसदी और ट्रंप को 43.0 फीसदी का समर्थन. हिलेरी को 2.3 फीसदी की बढ़त.

रियल क्लियर पॉलिटिक्स का पोल सर्वे- हिलेरी को 46.3 फीसदी और ट्रंप को 44.4 फीसदी का समर्थन. हिलेरी 1.9 फीसदी से आगे.

एबीसी-वॉशिंगटन पोस्ट का सर्वेक्षण- हिलेरी को 49 फीसदी और ट्रंप को 44.0 फीसदी मतदाताओं का समर्थन. हिलेरी की बढ़त 5 फीसदी.

रॉयटर्स-इप्सस का पोल सर्वेक्षण- 44 फीसदी मतदाता हिलेरी के साथ, 40 फीसदी ट्रंप के साथ. हिलेरी को 4 फीसदी की बढ़त.

हालांकि पोल सर्वे में बढ़त के बावजूद डोनाल्ड ट्रंप की चुनौती कमजोर नहीं है. वहीं अगर हिलेरी जीतती हैं तो वह अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति होंगी.

चुनाव की प्रक्रिया

डेमोक्रेटिक पार्टी से हिलेरी क्लिंटन उम्मीदवार.

रिपब्लिकन पार्टी से डोनाल्ड ट्रंप उम्मीदवार.

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में 30 करोड़ वोटर.

9 नवंबर को सुबह 6 बजे तक वोटिंग.

मंगलवार रात से ही चुनाव नतीजे-रुझान की शुरुआत.

बुधवार सुबह 10 बजे तक तस्वीर होगी साफ. 

विजयी उम्मीदवार 20 जनवरी 2017 को संभालेगा कार्यभार.

50 राज्यों में मतदान प्रक्रिया बुधवार सुबह तक चलेगी.

First published: 8 November 2016, 12:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी