Home » इंटरनेशनल » US Election 2020: Trump said - Indian Americans will vote for me, I will get the support of PM Modi
 

US Election 2020 : ट्रंप बोले- भारतीय-अमेरिकी मुझे करेंगे वोट, पीएम मोदी का समर्थन हासिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 September 2020, 10:39 IST

Us President Electiion : अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में भारतीय-अमेरिकियों को लुभाने के लिए डेमोक्रेट और रिपब्लिकन ने अपना अभियान तेज कर दिया है. अमेरिका और भारत के बीच मजबूत संबंधों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनके व्यक्तिगत संबंध को रेखांकित करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उन्हें लगता है कि 3 नवंबर के राष्ट्रपति चुनाव में भारतीय अमेरिकी उन्हें वोट देंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि मोदी के साथ उनके बहुत अच्छे संबंध हैं. ट्रंप ने कहा ''प्रधानमंत्री मोदी मेरे एक दोस्त हैं और वह बहुत अच्छा काम कर रहे हैं''.

ट्रंप ने पिछले सितंबर में ह्यूस्टन में 'हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में अपने ऐतिहासिक भाषण को याद किया. ह्यूस्टन के NRG स्टेडियम में हाउडी मोदी’ कार्यक्रम को याद करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उन्हें प्रधानमंत्री मोदी द्वारा इस विशाल आयोजन के लिए आमंत्रित किया गया था, ट्रंप ने कहा कोई प्रधानमंत्री इससे अधिक उदार नहीं हो सकता है. अमेरिका में मेसन के हालिया रिसर्च में सामने आया है कि भारतीय-अमेरिकी, जो पारंपरिक रूप से डेमोक्रेट के लिए मतदान करते थे, वो ट्रंप की मोदी के साथ दोस्ती के कारण रिपब्लिकन पार्टी के लिए महत्वपूर्ण संख्या में बदल रहे हैं.


अमेरिका में भारतीय-अमेरिकियों को लुभाने वाले डेमोक्रेट-रिपब्लिकन बड़ी कोशिश कर रहे हैं. अमेरिका में पीएम मोदी समुदाय के एक बड़े वर्ग के बीच अत्यधिक लोकप्रिय हैं. भारतीय मूल की सीनेटर कमला हैरिस जो डेमोक्रेटिक पार्टी की उप राष्ट्रपति उम्मीदवार हैं, वह इस बार रिपब्लिकन के लिए भारतीय-अमेरिकी वोटों को अपनी तरफ लाना चाहती हैं, शायद यही एक बड़ा कारण था कि बाइडेन ने उन्हें उम्मीदवार बनाया.

ट्रंप अभियान का मानना है कि भारतीय अमेरिकी चुनाव में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं, विशेष रूप से जैसे मिशिगन, पेंसिल्वेनिया और ओहियो में वोट महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. AAPI डेटा के अनुसार 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में लगभग 85 प्रतिशत भारतीय-अमेरिकियों ने डेमोक्रेटिक पार्टी को वोट दिया. भारतीय-अमेरिकी देश में सबसे तेजी से बढ़ते आप्रवासी समूहों में से एक हैं और वे अभी अमेरिका की आबादी का सिर्फ 1 प्रतिशत से अधिक हैं. हाल के वर्षों में भारतीय निर्वाचन क्षेत्र और मतदाताओं के रूप में तेजी से सक्रिय हो रहे हैं.

Corona Virus Update: अमेरिका और ब्राजील के बाद भारत में सबसे ज्यादा मौतें और केस, दुनियाभर में दो करोड़ 67 लाख संक्रमित

First published: 5 September 2020, 10:29 IST
 
अगली कहानी