Home » इंटरनेशनल » US foreign policy magazine ranks India on 6th place in the list of 2017 eight great powers
 

दुनिया के शक्तिशाली देशों की सूची में भारत छठे स्थान पर

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 January 2017, 19:49 IST

एक ओर गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर देश की सेनाओं ने अपना शक्ति प्रदर्शन किया तो दूसरी ओर अमेरीका ने 2017 के दुनिया के आठ शक्तिशाली देशों की सूची में भारत को छठा स्थान दिया है. इस सूची में चीन और जापान को संयुक्त तौर पर दूसरा स्थान मिला है. इसके अलावा रूस (चौथे) और जर्मनी (पांचवें) भारत से आगे रहे हैं.

अमेरिकी की प्रमुख विदेश नीति वाली मैग्जीन ‘द अमेरिकन इंट्रेस्ट’ ने आठ वैश्विक ताकतों से जुड़ी अपनी हालिया रिपोर्ट में कहा है कि जापान की तरह विश्व के शक्तिशाली देशों की सूचियों में हमेशा भारत की अनदेखी कर दी जाती है लेकिन वैश्विक मंच पर इसका स्थान दुर्लभ और उल्लेखनीय है.

‘द अमेरिकन इंट्रेस्ट’ पत्रिका अमरीका की विदेश नीति से जुड़ी है. इस सूची में ईरान को सातवें जबकि इस्राइल को आठवें पायदान पर रखा गया है.

पत्रिका में कहा गया है कि भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है. यहां अंग्रेजी बोलने वाली दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी रहती है. भारत तेजी से आगे बढ़ती एक आर्थिक ताकत भी है.

चीन, जापान और अमेरीका सभी अपने एशियाई सुरक्षा ढांचे को लेकर भारत के साथ सहयोग को लेकर उत्सुक हैं. मैग्जीन में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आर्थिक सुधारों की वजह से भारत अपनी अलग राह बना रहा है. नोटबंदी के बाद उत्पन्न आंतरिक समस्याओं और पाकिस्तान के भय के बावजूद भारत ने 2016 में अपने आधार को मजबूती दी है.

First published: 27 January 2017, 19:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी